Site icon Rozana News 24×7

Heatwave Alert: इन 5 राज्यों में 5 दिनों के लिए फिर से हीटवेव का Red alert, जानें मौसम का हाल

Heatwave Alert

Heatwave Alert: Red alert of heatwave again for 5 days in these 5 states, know the weather condition

Heatwave Alert: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी में अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

Heatwave Alert: उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी में अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकता है.

Heatwave Alert: मौसम वैज्ञानिक ने दी जानकारी

Heatwave Alert: आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, “वर्तमान में पूरे उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है और हमने पिछले 2-3 दिनों में इस क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। राज्यवार पूर्वानुमान के संबंध में हमने अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है. अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 47 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है.

Heatwave Alert: मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके बाद इसमें धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी. वहीं, इन दोनों राज्यों के लिए पहले ही ‘रेड अलर्ट’ जारी किया जा चुका है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट और मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Heatwave Alert: Delhi’s climate

Heatwave Alert: दिल्ली में गर्मी का आलम यह है कि ऐसा लग रहा है मानो आसमान में आग लगी हो. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, राजधानी और उसके आसपास हवा के पैटर्न में थोड़ा बदलाव आया है। एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ है, जो शुष्क है। यह ट्रफ रेखा उत्तरी राजस्थान से लेकर दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली तक बनी हुई है, जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ रही है। Heatwave Alert

Heatwave Alert: आईएमडी ने 28 मई तक दिल्ली में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. वहाँ इस पूरे में सप्ताह के दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें…

Exit mobile version