Site icon Rozana News 24×7

Learning License: अब आप घर बैठे बनवा सकते हैं लर्निंग लाइसेंस

Learning License

Learning License: Big News! Now you can make learning license sitting at home, Transport Department has ended this system for the applicants.

Learning License: एआरटीओ प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने बताया कि अब परिवहन विभाग में लर्निंग लाइसेंस प्रक्रिया के लिए कोई टाइम स्लॉट नहीं है। पहले दो टाइम स्लॉट दिए जाते थे, लेकिन अब इन्हें खत्म कर दिया गया है.

Learning License: परिवहन विभाग में लर्निंग लाइसेंस के लिए रोजाना दो टाइम स्लॉट बुक करने की व्यवस्था खत्म कर दी गई है। अब कोई भी परिवहन विभाग का स्लॉट नहीं चुन सकेगा. ऐसे में अब गौतमबुद्ध जिले में लर्निंग लाइसेंस की प्रक्रिया घर बैठे पूरी हो गई है.

Learning License: परिवहन संबंधी अधिकांश सेवाएँ ऑनलाइन हो गई हैं। इसका कारण परिवहन विभाग कार्यालय में लोगों की भीड़ कम करना और परिवहन संबंधी सेवाओं को सरल बनाना है. कुछ साल पहले परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने, परीक्षा देने और यहां तक कि घर बैठे लाइसेंस का प्रिंट आउट लेने की सुविधा भी प्रदान की थी। हालांकि, प्रक्रिया पूरी करने के लिए परिवहन विभाग में जाने के लिए दो टाइम स्लॉट दिए गए थे। अब ये टाइम स्लॉट भी खत्म कर दिए गए हैं.

Learning License: एआरटीओ प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने बताया कि अब परिवहन विभाग में लर्निंग लाइसेंस प्रक्रिया के लिए कोई टाइम स्लॉट नहीं है। पहले दो टाइम स्लॉट दिए जाते थे, लेकिन अब इन्हें खत्म कर दिया गया है.

Learning License: लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन की कोई सीमा नहीं परिवहन विभाग के मुताबिक घर बैठे सुविधा शुरू होने के बाद से लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन की संख्या की कोई सीमा नहीं है. कितने भी लोग आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए लोगों को परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www. वितरण। यह प्रक्रिया gov.in पर करनी होगी।

इसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और अप्लाई फॉर लर्नर लाइसेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आवेदक अपने आधार नंबर के जरिए आवेदन करेगा। परीक्षा के लिए मोबाइल का फ्रंट कैमरा चालू रखना अनिवार्य है। यदि कोई भी व्यक्ति प्रश्नों का उत्तर देते समय कक्ष में प्रवेश करता है तो परीक्षा रद्द कर दी जायेगी।

Learning License: सफलता मिलते ही प्रिंट आउट लेने की सुविधा

Learning License: परीक्षा में सफल होने के बाद आवेदक घर बैठे लर्निंग लाइसेंस का प्रिंटआउट ले सकता है। लर्निंग लाइसेंस छह महीने तक वैध रहता है. लर्निंग लाइसेंस बनाने की एक माह की अवधि पूरी होने के बाद आवेदक स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है। लर्निंग लाइसेंस की तरह स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया और ड्राइविंग टेस्ट परिवहन विभाग में निर्धारित टाइम स्लॉट पर देना होगा. यदि आवेदक सफल होता है तो ड्राइविंग लाइसेंस डाक द्वारा घर के पते पर पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें….

Exit mobile version