HomeHealthMpox clade 1b India : Mpox patient, संपर्क सूची में शामिल 71...

Mpox clade 1b India : Mpox patient, संपर्क सूची में शामिल 71 लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है: स्वास्थ्य विभाग

Mpox clade 1b India MALAPPURAM: राज्य स्वास्थ्य विभाग मलप्पुरम में 38 वर्षीय एमपॉक्स रोगी के साथ-साथ उसके संपर्क सूची में शामिल 71 लोगों पर कड़ी निगरानी रख रहा है। जिला चिकित्सा अधिकारी (डीएमओ) आर रेणुका ने कहा कि रोगी में एमपॉक्स वायरस के क्लेड 1बी स्ट्रेन की पुष्टि के बाद उपचार प्रोटोकॉल में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं किया गया है। व्यक्ति का वर्तमान में सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, मंजेरी में इलाज चल रहा है।

Mpox clade 1b India

Mpox clade 1b India : रेणुका ने कहा कि क्लेड 1बी में क्लेड 2 वैरिएंट की तुलना में संक्रमण की दर अधिक है। डीएमओ ने कहा कि रोगी की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार हुआ है।

रेणुका ने कहा, “वर्तमान में, सूची में 71 व्यक्ति हैं – 29 जो मलप्पुरम में रोगी के संपर्क में थे, 37 जो दुबई से कोझिकोड के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान में उसके साथ थे, और पांच अन्य जो दुबई में रोगी के साथ निकट संपर्क में थे, जिनमें उसके रूममेट भी शामिल हैं।”

Mpox clade 1b India : डीएमओ ने कहा, “चूंकि मरीज की हालत में सुधार हुआ है, इसलिए मामले की देखरेख करने वाला मेडिकल बोर्ड उचित समय पर उसके नमूनों की जांच करेगा। यदि परिणाम नकारात्मक आते हैं, तो मरीज को अस्पताल से छुट्टी देने के लिए कदम उठाए जाएंगे।” उन्होंने कहा कि संपर्क सूची में शामिल सभी व्यक्ति स्व-अलगाव में हैं, और अभी तक किसी में भी बीमारी के लक्षण नहीं दिखे हैं।

मलप्पुरम में एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि एमपॉक्स वायरस का क्लेड 1बी स्ट्रेन अफ्रीका में प्रकोप के लिए जिम्मेदार है। अधिकारी ने कहा, “क्लेड 1बी में संक्रमण की अधिक क्षमता है। जबकि अन्य स्ट्रेन मुख्य रूप से यौन संपर्क सहित निकट शारीरिक संपर्क के माध्यम से फैलते हैं, क्लेड 1बी रोगी के बात करने या हंसने पर निकलने वाली बूंदों के माध्यम से भी फैल सकता है। इसके अतिरिक्त, इस वैरिएंट की मृत्यु दर अधिक है।” The Indian Express

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular

Recent Comments