HomeEducationCBSE Exam 2025: बड़ी खबर! 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल...

CBSE Exam 2025: बड़ी खबर! 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 75% उपस्थिति अनिवार्य, आदेश जारी

CBSE Exam 2025 से पहले बोर्ड ने एक बार फिर अपने संबद्ध स्कूलों को याद दिलाया है कि बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों की 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है।

CBSE 10th 12th exam 2025 से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक बार फिर अपने संबद्ध स्कूलों को याद दिलाया है कि बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए छात्र की 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। अगर किसी छात्र की स्कूल में उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम है तो वह बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए अयोग्य हो जाएगा। सीबीएसई ने अपने दिशा-निर्देशों में कहा है कि बोर्ड कुछ मामलों जैसे मेडिकल इमरजेंसी, राष्ट्रीय खेलों में भागीदारी या कोई अन्य गंभीर कारण आदि में 25 प्रतिशत की छूट दे सकता है। इस राहत को पाने के लिए छात्र को संबंधित दस्तावेज दिखाने होंगे।

CBSE Exam 2025: बोर्ड ने स्कूलों को छात्रों को इस बारे में सूचित करने का निर्देश दिया है। आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, ‘स्कूलों को नियमित रूप से उपस्थिति रिकॉर्ड की निगरानी और रखरखाव करना चाहिए। उपस्थिति रजिस्टर को रोजाना अपडेट किया जाना चाहिए। इस पर क्लास टीचर और स्कूल के सक्षम अधिकारी के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसे सीबीएसई द्वारा किसी भी समय निरीक्षण के लिए आसानी से उपलब्ध होना चाहिए।’

CBSE Exam 2025: केंद्रीय बोर्ड ने अपने दिशा-निर्देशों को ऐसे समय में दोहराया है, जब वह डमी स्कूलों के खिलाफ काफी सख्त है। डमी स्कूल वे स्कूल हैं, जहां छात्रों के आए बिना ही उपस्थिति दर्ज कर ली जाती है। यह सीबीएसई के नियमों के खिलाफ है। हाल ही में सीबीएसई ने औचक निरीक्षण करने और अनियमितताएं पाए जाने के बाद दिल्ली और राजस्थान के कई स्कूलों को नोटिस जारी किया था।

CBSE Exam 2025: दरअसल, ‘डमी स्कूल’ सामान्य स्कूलों की तरह ही होते हैं, यहां केवल जेईई मेन, जेईई एडवांस, नीट परीक्षा आदि की तैयारी करने वाले छात्रों को ही नियमित कक्षाओं में आने की जरूरत नहीं होती। इन्हें नॉन-अटेंडिंग स्कूल भी कहा जाता है। इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (जेईई मेन और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं) की तैयारी करने वाले बड़ी संख्या में छात्र ‘डमी स्कूलों’ में दाखिला लेना पसंद करते हैं, ताकि वे केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पर ध्यान केंद्रित कर सकें। वे कक्षाओं में नहीं जाते और सीधे बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होते हैं। अब इस प्रथा को रोकने के लिए सीबीएसई हरकत में आया है। CBSE Board 10th Exam Date Sheet 2025

CBSE Exam 2025: इसके अलावा सीबीएसई ने नोटिस में यह भी बताया है कि बोर्ड छात्रों की उपस्थिति रिकॉर्ड की जांच करने के लिए औचक निरीक्षण भी कर सकता है। ऐसे निरीक्षणों के दौरान यदि यह पाया जाता है कि अभिलेख अपूर्ण हैं या छात्र नियमित रूप से विद्यालय नहीं आ रहे हैं, तो विद्यालय पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है। विद्यालय की मान्यता भी रद्द की जा सकती है। छात्र बोर्ड परीक्षा में बैठने से अयोग्य घोषित किए जा सकते हैं।

CBSE Exam 2025: 16 अक्टूबर तक 9वीं 11वीं का पंजीकरण पूरा करें

CBSE Exam 2025: सीबीएसई ने सभी संबद्ध विद्यालयों को निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि उनके विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 9वीं और 11वीं के शत-प्रतिशत छात्रों का पंजीकरण 16 अक्टूबर तक पूरा हो जाए। बोर्ड ने निर्णय लिया है कि अगले वर्ष जब एलओसी भरा जाएगा, तो बोर्ड द्वारा किसी भी छात्र का पंजीकरण नहीं किया जाएगा। यह देखा गया है कि एलओसी जमा करते समय कुछ विद्यालय सीबीएसई को सूचित कर रहे हैं कि पिछले वर्ष उनके कुछ छात्र निम्नलिखित कारणों से पंजीकरण से वंचित रह गए थे:

— छात्र की तबीयत खराब थी और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था

— क्लर्क ने छात्र को गलती से छोड़ दिया

— तकनीकी त्रुटि

— नाम हटा दिया गया

— छात्र संबंधित क्षेत्र में नहीं था, आदि।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular