Site icon Rozana News 24×7

Coronavirus Vaccine: ब्रिटिश कंपनी ने कोर्ट में माना शरीर में बन जाते हैं खून के थक्के

Coronavirus Vaccine

Coronavirus Vaccine: ब्रिटिश कंपनी ने कोर्ट में माना शरीर में बन जाते हैं खून के थक्के

Coronavirus Vaccine: AstraZeneca Vaccine: कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया थम गई थी. हर जगह वैक्सीन से ही उम्मीद थी. करोड़ों भारतीयों को कोविशील्ड वैक्सीन भी मिली, जिसे ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विकसित किया है। अब यह बताया गया है कि दुर्लभ मामलों में इसके लगाने से खून के थक्के बन सकते हैं।

Coronavirus Vaccine: ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी AstraZeneca ने अदालत में स्वीकार किया है कि उसकी कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन दुर्लभ मामलों में दुष्प्रभाव पैदा करती है। इस दुष्प्रभाव को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) के साथ थ्रोम्बोसिस के रूप में जाना जाता है। कंपनी के खिलाफ ब्रिटिश कोर्ट में केस चल रहा है, जिसमें उसने यह बात स्वीकार कर ली है. कंपनी पर अपनी वैक्सीन को गंभीर नुकसान और मौत से जोड़ने का आरोप है. अदालती दस्तावेजों के मुताबिक, कोविशील्ड वैक्सीन एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की गई है और इसका निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया गया है।

Coronavirus Vaccine: यह टीका दुर्लभ मामलों में टीटीएस का कारण बन सकता है। कोरोना महामारी के दौरान भारत में करोड़ों लोगों को ये वैक्सीन लगाई गई. कंपनी के दावे से अब चिंता बढ़ गई है. थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ घनास्त्रता एक दुर्लभ स्थिति है। इससे शरीर में जगह-जगह खून के थक्के बन जाते हैं और खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है। प्लेटलेट्स छोटी कोशिकाएं होती हैं, जो रक्त को जमने नहीं देतीं। बहुत ज्यादा कमी करना खतरनाक हो सकता है.

Coronavirus Vaccine: TTS कैसे होता है?

ये मामले उन लोगों में देखे गए हैं, जिन्हें वैक्सजावरिया, कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका) और जॉनसन एंड जॉनसन/जानसेन सीओवीआईडी-19 वैक्सीन जैसे एडेनोवायरल वेक्टर सीओवीआईडी-19 टीके मिले थे। टीटीएस इसलिए होता है क्योंकि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी बनाकर टीके के प्रति प्रतिक्रिया करती है जो रक्त के थक्के को रोकने में शामिल प्रोटीन पर हमला करती है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, टीटीएस दो तरह के स्तरों में होता है।

Tier-1

Tier-2

Coronavirus Vaccine: TTS के लक्षण क्या हैं?

TTS के लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, पेट दर्द, पैरों में सूजन, सांस लेने और सोचने में परेशानी या दौरे पड़ना शामिल हो सकते हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद ऐसे लक्षण वाले लोगों को तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। यदि किसी महत्वपूर्ण रक्त वाहिका में थक्का बन जाता है, तो दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थिति हो सकती है।

ये भी पढ़ें….

Exit mobile version