HomeWeatherRainfall : दिसंबर तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने...

Rainfall : दिसंबर तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rainfall : इसे शीतकालीन मानसून के नाम से भी जाना जाता है। आईएमडी के अनुसार, रायलसीमा, यनम, तटीय आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होगी। तमिलनाडु के लिए यह मुख्य बारिश का मौसम है। इस अवधि के दौरान राज्य में अधिकांश वर्षा होती है।

Rainfall : IMD बारिश और मौसम अपडेट: हालांकि भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कुछ राज्यों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की घोषणा की है, लेकिन अभी भी पूर्वोत्तर मानसून से अधिक बारिश की संभावना है। दक्षिण-पूर्वी प्रायद्वीपीय भारत में अक्टूबर-दिसंबर के महीनों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। आईएमडी का यह आकलन कई वैश्विक मौसम मॉडल से प्राप्त आउटपुट पर आधारित है।

Rainfall Alert: दिसंबर तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rainfall : आपको बता दें कि जून से सितंबर के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में भारत में 108 प्रतिशत बारिश हुई, जो सामान्य से अधिक है। मानसून के बाद के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “अक्टूबर-दिसंबर के दौरान दक्षिण-पूर्वी प्रायद्वीपीय भारत में औसतन 334.13 मिमी बारिश होगी, जो सामान्य से 112 प्रतिशत है।” इसे शीतकालीन मानसून भी कहा जाता है।

Rainfall : IMD के अनुसार, रायलसीमा, यनम, तटीय आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होगी। यह तमिलनाडु के लिए मुख्य वर्षा ऋतु है। राज्य में अधिकांश वर्षा इसी अवधि के दौरान दर्ज की जाती है। भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर पर ला नीना के कारण तमिलनाडु और पुडुचेरी में सामान्य से कम वर्षा हो सकती है। ला नीना को भारत में पूर्वोत्तर मानसून को दबाने के लिए जाना जाता है।

Rainfall : IMD प्रमुख ने कहा, “ला नीना के दौरान तमिलनाडु और पुडुचेरी में सामान्य से कम वर्षा होती है।” आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि पूर्वोत्तर मानसून का प्रदर्शन काफी हद तक अंतर-मौसमी विकास पर निर्भर करेगा। अगले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी में तेजी आने की संभावना है और उत्तर-पश्चिम तथा उत्तरी भारत से बारिश रुकने की संभावना है।

IMD ने कहा कि अक्टूबर पूरे देश में बारिश वाला महीना रहेगा। इस महीने में पूरे भारत में औसतन 75.4 मिमी बारिश हो सकती है। हालांकि, जम्मू-कश्मीर और पूर्वी भारत में अक्टूबर का महीना शुष्क रह सकता है।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular