HomeEducationUP Board Exam 2025: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन...

UP Board Exam 2025: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ी

UP Board Exam 2025: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. यहां से जरूरी डिटेल्स चेक करें और जल्दी से फॉर्म भरें.

UPMSP UP Board 10th-12th Registration Date Extended: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. शेड्यूल में दी गई जानकारी के मुताबिक अब यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए 25 सितंबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता है – upmsp.edu.in.

UP Board Exam 2025: लेट फीस देनी होगी

यह भी जान लें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2024 कर दी गई है लेकिन फीस जमा करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2024 है। इस तिथि तक आपको ₹100 लेट फीस के साथ फीस जमा कर देनी है। हालांकि आप 25 सितंबर तक अपनी डिटेल्स और फीस की जानकारी वेबसाइट पर दर्ज कर सकते हैं।

UP Board Exam 2025: आगे की प्रक्रिया

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2025 है। इसके अगले दिन यानी 26 सितंबर से स्कूल प्रमुखों को परीक्षार्थियों की डिटेल्स का सत्यापन करना होगा। यह काम 26 से 30 सितंबर के बीच किया जा सकता है। अगर कहीं किसी तरह की गलती पाई जाती है तो उसे सुधारना होगा और इस काम के लिए 1 से 5 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। इस दौरान सिर्फ सुधार किए जा सकेंगे, नए रजिस्ट्रेशन स्वीकार नहीं किए जा सकेंगे।

UP Board Exam 2025: इन आसान स्टेप्स से भर सकते हैं फॉर्म

  • ⁠UPMSP UP Board 10वीं और 12वीं परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट यानी upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • ⁠10वीं और 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए रेगुलर और प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग लिंक उपलब्ध होंगे।
  • ⁠होमपेज पर उपलब्ध लिंक को देखें और अगर आप रेगुलर उम्मीदवार के तौर पर आवेदन करना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करें और अगर आप प्राइवेट उम्मीदवार के तौर पर आवेदन करना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करें।
  • ⁠⁠ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड, सिक्योरिटी पिन आदि डिटेल्स दर्ज करनी होंगी।
  • ⁠यह सब दर्ज करने के बाद आपको लॉगइन करने का मौका मिलेगा। अब अपने अकाउंट में लॉगइन करें और सही डिटेल्स भरकर पूरी सावधानी के साथ परीक्षा फॉर्म भरें।
  • ⁠ इसके बाद फीस जमा करें और सबमिट बटन दबाएं। सबमिट करने के बाद पेज को डाउनलोड कर लें और कन्फर्मेशन पेज की हार्ड कॉपी निकाल कर अपने पास रख लें। यह हार्ड कॉपी भविष्य में आपके काम आ सकती है। इस बारे में कोई भी विवरण या आगे की जानकारी पाने के लिए समय-समय पर यूपी बोर्ड की वेबसाइट देखते रहें।

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments