HomeBlogUPI Scams: इन तीन तरीकों से हो रहे हैं UPI स्कैम, छोटी...

UPI Scams: इन तीन तरीकों से हो रहे हैं UPI स्कैम, छोटी सी भी गलती हुई तो खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

UPI Scams: ऑनलाइन पेमेंट के बढ़ते चलन के चलते साइबर अटैकर लगातार ठगी के नए-नए तरीके आजमाते रहते हैं। आइए आपको तीन सबसे आम UPI स्कैम के बारे में बताते हैं और जानते हैं कि इनसे कैसे बचा जाए।

UPI Scams: UPI ऐप इन दिनों ऑनलाइन पेमेंट करने का सबसे आसान तरीका बन गए हैं और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए रोजाना करोड़ों डिजिटल पेमेंट किए जा रहे हैं। यही वजह है कि साइबर अटैकर भी यूजर्स को ठगने की फिराक में रहते हैं। हर दिन अलग-अलग तरीकों और तरकीबों के जरिए UPI स्कैम करने की कोशिश की जाती है, ऐसे में आपको सतर्क रहना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि इन दिनों किस तरह के UPI स्कैम सबसे ज्यादा हो रहे हैं और इनसे कैसे बचें।

UPI Scams: पैसे पाने के लिए UPI पिन

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब यूजर्स को अलग-अलग तरीकों से लालच दिया जाता है और कहा जाता है कि उन्हें UPI के जरिए बड़ी रकम भेजी जा रही है। अक्सर इस तरह का स्कैम कॉल पर होता है और कॉल करने वाला आपसे UPI पिन डालकर ट्रांसफर की जा रही रकम को प्रमाणित करने के लिए कहता है। पिन डालते ही खाते में पैसे आने की बजाय खाते से राशि कट जाती है।

UPI Scams: याद रखें, किसी भी तरह का भुगतान प्राप्त करने के लिए आपको UPI पिन डालने की जरूरत नहीं है। आपको पिन तभी डालना चाहिए जब आप किसी को भुगतान करना चाहते हैं। UPI Scams

UPI Scams: गलती से खाते में पैसे भेजने का दावा और वापस मांगना

संभव है कि आपको खाते में पैसे भेजने से जुड़ा कोई मैसेज मिला हो, जिसमें कोई अनजान व्यक्ति दावा करता हो कि उसने गलती से आपके खाते में बड़ी रकम भेज दी है। वह अपनी गलती का जिक्र करते हुए पैसे वापस मांगता है और अपनी मजबूरी बताता है। कई बार उसके द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट फर्जी होते हैं और आपके खाते में कोई पैसा जमा नहीं होता। जल्दबाजी में किसी को पैसे लौटाने की बजाय आप खुद ही अपने खाते से पैसे उसे भेज सकते हैं।

UPI Scams: सबसे पहले, अगर कोई खाते में पैसे भेजने का दावा करता है, तो उस पर तुरंत भरोसा न करें और पैसे लौटाने में कोई जल्दबाजी न दिखाएं। सबसे पहले यह तय करें कि पैसे वाकई आपके बैंक खाते में आए हैं या नहीं और उसके बाद ही कोई फैसला लें।

UPI Scams: फर्जी UPI ऐप ठगी में मदद करते हैं

थर्ड पार्टी वेबसाइट और स्टोर पर कई ऐसे ऐप मौजूद हैं, जो पूरी तरह से फर्जी हैं लेकिन उनकी मदद से किसी भी पेमेंट का सक्सेसफुल स्टेटस दिखाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, QR कोड स्कैन करने के बाद ये ऐप स्क्रीन पर ‘पेमेंट सक्सेसफुल’ स्टेटस दिखाते हैं। ऐसे में लगता है कि अमाउंट भेज दिया गया है लेकिन ऐसा नहीं होता है। ऐसे में हमेशा इस बात की पुष्टि कर लें कि अमाउंट आपके अकाउंट में पहुंचा है या नहीं।

Read More

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments