HomeBusinessBanking System: अब बैंक ग्राहक यहां कर सकते हैं शिकायत अगर कोई...

Banking System: अब बैंक ग्राहक यहां कर सकते हैं शिकायत अगर कोई बैंक कर्मचारी मनमानी करता है, तुरंत होगी कार्रवाई!

Banking System: आमतौर पर लोगों को बैंकों में अपने काम के लिए इधर-उधर भटकते या इंतजार करते देखा जा सकता है। लेकिन अगर बैंक में मौजूद कर्मचारी आपका काम करने में आनाकानी कर रहा है या आपको बेवजह इंतजार करवा रहा है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप किसी काम से बैंक गए और वहां मौजूद बैंक कर्मचारी आपका काम करने में आनाकानी करे, या बेवजह इंतजार करवाए, जैसे लंच के बाद आने को कहे या तय समय पर पहुंचने पर आपको अपनी सीट पर न पाए, तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Banking System: लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्यूटी के दौरान आपके काम को टालने वाले ऐसे कर्मचारियों पर इस लापरवाही के लिए तुरंत कार्रवाई की जा सकती है। बस आपको अपने अधिकारों और उनके इस्तेमाल के तरीकों को जानने की जरूरत है। जी हां, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ग्राहकों को कई अधिकार और कई सुविधाएं भी दी हैं, जिनके जरिए आप ऐसी समस्याओं की शिकायत कर सकते हैं।

Banking System: जानकारी की कमी, परेशानी की वजह

बैंक ग्राहकों को जानकारी के अभाव में ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, क्योंकि ऐसे मामलों से निपटने के लिए उनके पास क्या अधिकार हैं? ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती, जबकि आप ऐसी लापरवाही की शिकायत कर सकते हैं और संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। बैंक ग्राहकों को ऐसे कई अधिकार मिलते हैं, जिनके बारे में आमतौर पर ग्राहकों को जानकारी नहीं होती। बैंक के लिए जरूरी है कि वह ग्राहकों के साथ सही तरीके से पेश आए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो ग्राहकों को यह अधिकार है कि अगर बैंक सही तरीके से पेश नहीं आता है, तो वे सीधे रिजर्व बैंक (RBI) के पास अपनी शिकायत लेकर जा सकते हैं।

परेशान होकर चुपचाप न बैठें, ऐसा करें

Banking System: अपने अधिकारों की जानकारी न होने के कारण ग्राहक कर्मचारियों के लापरवाह व्यवहार का शिकार हो जाते हैं और अपने काम के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं और घंटों इंतजार करते रहते हैं। लेकिन अगर भविष्य में आपके साथ ऐसा कोई मामला आता है, तो जान लें कि आप उस कर्मचारी की शिकायत सीधे बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हैं और समस्या का समाधान करवा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि ऐसी समस्या आने पर चुपचाप न बैठें, बल्कि अगर कोई बैंक कर्मचारी आपका काम करने में देरी करता है, तो सबसे पहले बैंक मैनेजर या नोडल अधिकारी के पास जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

Banking System: परेशानी होने पर ये तरीके आएंगे काम

Banking System: बैंक ग्राहक शिकायत निवारण नंबर पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दरअसल, लगभग हर बैंक में ग्राहकों की शिकायतों के निपटारे के लिए शिकायत निवारण फोरम होता है। जिसके जरिए मिलने वाली शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की जाती है। इसके लिए आप जिस बैंक के ग्राहक हैं, उसका शिकायत निवारण नंबर लेकर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके या बैंक के ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने की सुविधा भी दी जाती है।

Banking System: सीधे बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हैं शिकायत

Banking System: अगर आपको भी ऐसी कोई परेशानी आई है और ऊपर बताए गए सभी तरीकों से भी मामला नहीं सुलझ पाया है, तो आप सीधे बैंकिंग लोकपाल को अपनी समस्या बता सकते हैं। इसके लिए आप अपनी शिकायत ऑनलाइन भेज सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको https://cms.rbi.org.in वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। फिर होमपेज खुलने पर आपको वहां दिए गए File A Complaint ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके अलावा CRPC@rbi.org.in पर ईमेल भेजकर भी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत की जा सकती है। बैंक ग्राहकों की शिकायतों के निवारण के लिए आरबीआई का टोल फ्री नंबर 14448 है, जिस पर कॉल करके समस्या का समाधान किया जा सकता है। Banking System

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular

Recent Comments