HomeTechnologyBSNL 5G/4G Service: 2025 के इसी महीने में शुरू हो जाएगी 5G...

BSNL 5G/4G Service: 2025 के इसी महीने में शुरू हो जाएगी 5G सेवा, सरकार ने कही ये बात

BSNL 5G and 4G Service Launch Date: बीएसएनएल के ग्राहक 4जी और 5जी सेवाओं के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने बीएसएनएल की 4जी और 5जी सेवाओं के लॉन्च की तारीख की घोषणा कर दी है। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अगले साल मई तक एक लाख बेस स्टेशनों के जरिए देश में विकसित 4जी तकनीक का क्रियान्वयन पूरा कर लेगी।

BSNL 5G and 4G Service Launch Date: बीएसएनएल के ग्राहक 4जी और 5जी सेवाओं के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने बीएसएनएल की 4जी और 5जी सेवाओं के लॉन्च की तारीख की घोषणा कर दी है। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अगले साल मई तक एक लाख बेस स्टेशनों के जरिए देश में विकसित 4जी तकनीक का क्रियान्वयन पूरा कर लेगी। सोमवार को यह जानकारी देते हुए केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कंपनी इसके बाद जून 2025 तक 5जी नेटवर्क पर आ जाएगी।

जून 2025 तक BSNL 5G हो जाएगा

BSNL 5G: उन्होंने यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम में कहा कि भारत 4जी में दुनिया के नक्शेकदम पर चल रहा है और 5जी में दुनिया के साथ आगे बढ़ रहा है। यह 6जी तकनीक में भी दुनिया का नेतृत्व करेगा। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हैं कि सरकारी कंपनी किसी और के उपकरण का इस्तेमाल नहीं करेगी।

सिंधिया ने कहा कि अब हमारे पास एक कोर और एक रेडियो एक्सेस नेटवर्क है, जो पूरी तरह कार्यात्मक है। हमारे पास अगले साल अप्रैल-मई तक एक लाख साइट्स की योजना है। हमने कल तक 38,300 साइट्स शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि हम अपना खुद का 4जी नेटवर्क शुरू करने जा रहे हैं, जो जून 2025 तक 5जी हो जाएगा। ऐसा करने वाला हम दुनिया का छठा देश होंगे।

BSNL 5G and 4G Service: सरकार ने यह कहा

BSNL 5G: बीएसएनएल सरकारी स्वामित्व वाली सी-डॉट और घरेलू आईटी कंपनी टीसीएस के गठबंधन द्वारा विकसित 4जी तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। सिंधिया ने कहा कि भारत ने 22 महीनों में 4.5 लाख टावर लगाकर दुनिया में सबसे तेज 4जी से 5जी तकनीक लागू की है और यह सेवा देश की 80 फीसदी आबादी को उपलब्ध है। बीएसएनएल 5जी सेवाओं की शुरुआत के लिए मौजूदा साइटों में थोड़ा बदलाव किया जाएगा और उनके सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया जाएगा।

वर्ष 2025 तक इतने ग्राहक जोड़ने का लक्ष्य

BSNL 5G: बीएसएनएल का लक्ष्य वर्ष 2025 के अंत तक 25 फीसदी ग्राहक जोड़ना है। बीएसएनएल ने 6 अगस्त को घोषणा की थी कि वह 4जी और 5जी पर काम करने वाले ‘ओवर-द-एयर’ (ओटीए) और यूनिवर्सल सिम (यूएसआईएम) प्लेटफॉर्म पेश करेगी। इससे ग्राहक अपना मोबाइल नंबर चुनने के साथ ही भौगोलिक प्रतिबंधों के बिना सिम बदलने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। बीएसएनएल भारत सरकार के स्वामित्व वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है। Source

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular