HomeEducationCBSE Board Exam Date: सीबीएसई विंटर स्कूल बोर्ड परीक्षा 2025 की तारीख...

CBSE Board Exam Date: सीबीएसई विंटर स्कूल बोर्ड परीक्षा 2025 की तारीख जारी, 5 नवंबर से शुरू होंगी 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं

CBSE Board Exam Date 2025: सीबीएसई ने आगामी वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा शुरू कर दी है। इसी क्रम में बोर्ड ने सीबीएसई विंटर स्कूलों की कक्षा 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल और इंटर्नल असिस्टेंट की तिथि जारी कर दी है। साथ ही बोर्ड ने कहा कि नियमित स्कूलों की बोर्ड परीक्षाएं…

CBSE Board Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी वर्ष की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025 की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में सीबीएसई बोर्ड ने सत्र 2024-25 के लिए अपने विंटर बाउंड स्कूलों की कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट असेसमेंट/इंटरनल असेसमेंट की तिथि जारी कर दी है। सत्र 2024-25 के लिए सीबीएसई शीतकालीन सत्र के स्कूलों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट असेसमेंट/आंतरिक मूल्यांकन मंगलवार, 5 नवंबर 2024 से गुरुवार, 5 दिसंबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा। हालांकि, देश और विदेश में सीबीएसई के सभी संबद्ध स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट असेसमेंट/आंतरिक मूल्यांकन 1 जनवरी 2025 से आयोजित किया जाएगा।

CBSE Board Exam Date:  CBSE Winter Bound Schools Practical Exam Dates 2025

Notice

CBSE Board Exam Date: बोर्ड ने सीबीएसई शीतकालीन विद्यालयों की प्रायोगिक परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन आयोजित करने के लिए एसओपी और दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। सीबीएसई ने शीतकालीन सत्र के बाद सभी विद्यालयों से अनुरोध किया है कि वे अपने विद्यालयों के संबंध में प्रायोगिक परीक्षाएं समय पर पूरी करने के लिए अभ्यर्थियों की अंतिम सूची तैयार करें और सुनिश्चित करें कि विद्यालय का कोई भी विद्यार्थी, जिसका नाम बोर्ड को भेजी गई ऑनलाइन एलओसी में नहीं है, इन प्रायोगिक परीक्षाओं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन में शामिल न हो।

इसके साथ ही बोर्ड ने बाह्य मूल्यांकन और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के लिए क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करने और प्रायोगिक परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन समय पर पूरा करने और प्रायोगिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने को कहा है। ये सभी निर्देश केवल सीबीएसई के शीतकालीन सत्र के विद्यालयों के लिए हैं।

CBSE Board Exam Date: प्रैक्टिकल अंक अपलोड करने की तिथियां

सभी प्रायोगिक परीक्षाओं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन के अंक प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू होने की तिथि से एक साथ अपलोड किए जाएंगे। प्रायोगिक परीक्षाओं की अंतिम तिथि तक अंकों को अपलोड करने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

CBSE Winter Bound Schools

CBSE Board Exam Date: सीबीएसई शीतकालीन बाउंड स्कूल वे स्कूल हैं, जहां जनवरी में अत्यधिक ठंड होती है। यहां तापमान माइनस से कई डिग्री नीचे जाने के कारण स्कूल बंद कर दिए जाते हैं। ऐसे में इन राज्यों या शहरों में बोर्ड परीक्षाएं पहले आयोजित कर ली जाती हैं। तापमान माइनस से नीचे जाने के कारण स्कूल बंद कर दिए जाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular

Recent Comments