HomeEducationCBSE Board Exams: कक्षा 10th, 12th के छात्रों को 2025 में साल...

CBSE Board Exams: कक्षा 10th, 12th के छात्रों को 2025 में साल में 2 बार CBSE बोर्ड परीक्षा देनी होगी

CBSE Board Exams Twice A Year: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं, 12वीं बोर्ड के नतीजों की घोषणा के बाद आगामी शैक्षणिक वर्ष की तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से शैक्षणिक सत्र 2025-26 से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को कहा है।

CBSE Board Exams Twice A Year: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं, 12वीं बोर्ड के नतीजों की घोषणा के बाद आगामी शैक्षणिक वर्ष की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि, सीबीएसई बोर्ड के अगले शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई अप्रैल महीने से शुरू हो चुकी है.

CBSE Board Exams: खबर है कि शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई को शैक्षणिक सत्र 2025-26 से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉजिस्टिक्स विकसित करने का निर्देश दिया है। सूत्रों की मानें तो सेमेस्टर सिस्टम लागू करने को खारिज कर दिया गया है। अगले महीने, मंत्रालय और सीबीएसई दो बार बोर्ड परीक्षाओं के कार्यान्वयन के संबंध में स्कूल प्रिंसिपलों से परामर्श करेंगे।

CBSE Board Exams, CBSE Board Exams Twice A Year:

CBSE Board Exams: मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई वर्तमान में स्नातक प्रवेश कार्यक्रम को बाधित किए बिना बोर्ड परीक्षाओं के एक अतिरिक्त सेट को समायोजित करने के लिए शैक्षणिक कैलेंडर की संरचना पर काम कर रहा है। आपको बता दें कि ये सभी बदलाव नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत किए जा रहे हैं.

CBSE Board Exams: पिछले साल केंद्र सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षा व्यवस्था में कई बदलावों की घोषणा की है. इसमें 2024 में शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यपुस्तकें विकसित करना और नए पाठ्यक्रम ढांचे को शामिल करना शामिल है। इस नए पाठ्यक्रम ढांचे में साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना भी शामिल है। दोनों परीक्षाओं में से जिस भी बोर्ड परीक्षा में छात्र को सबसे अच्छे अंक मिलेंगे, वह उस अंक का उपयोग आगे की पढ़ाई में कर सकता है।

CBSE Board Exams: पिछले साल छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अगले साल से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने को मंजूरी दी थी. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. छात्रों को 10वीं और 12वीं कक्षा की दोनों सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने के बाद प्राप्त सर्वोत्तम अंकों को अपने पास रखना होगा।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments