HomeJobsCIBIL: बिना PAN Card के क्रेडिट स्कोर कैसे चेक करें?

CIBIL: बिना PAN Card के क्रेडिट स्कोर कैसे चेक करें?

CIBIL जैसे क्रेडिट ब्यूरो से क्रेडिट स्कोर की जांच करने के लिए, किसी को PAN या Permanent Account Number दर्ज करने की आवश्यकता होती है, जो बैंक खातों से जुड़ा होता है और मुख्य रूप से income tax से संबंधित उद्देश्यों के लिए पहचान दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जाता है।

विशेष रूप से, भारत में किसी को अपना क्रेडिट स्कोर जांचने के लिए PAN card की आवश्यकता नहीं है।

CIBIL क्रेडिट स्कोर कोई इन चरणों का पालन कर सकता है:

अन्य पहचान दस्तावेजों का उपयोग करें: क्रेडिट स्कोर के लिए आवेदन करते समय, कोई पैन कार्ड के स्थान पर passport, voter ID, driver’s license जैसे वैकल्पिक पहचान दस्तावेजों का उपयोग कर सकता है।

आपकी मूल जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि और पते के साथ इन दस्तावेजों का उपयोग आपकी क्रेडिट रिपोर्ट का पता लगाने के लिए किया जाएगा।
क्रेडिट ब्यूरो वेबसाइट: CIBIL जैसे क्रेडिट ब्यूरो उधारकर्ताओं को अपने पोर्टल पर credit scores की जांच करने की अनुमति देते हैं।

उनके पास आमतौर पर PAN card के बिना स्कोर जांचने के लिए एक अनुभाग होता है। तो, आपको अपना विवरण और चुनी गई आईडी प्रूफ जानकारी साझा करनी होगी।

ये कुछ बातें ध्यान में रखने योग्य हैं:

  1. PAN card का उपयोग करने की तुलना में इस प्रक्रिया में थोड़ा अधिक समय लग सकता है।
  2. आप जिस क्रेडिट ब्यूरो वेबसाइट का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, उस पर विशिष्ट आवश्यकताओं और शुल्क की जांच करने की अनुशंसा की जाती है।
  3. क्रेडिट ब्यूरो के साथ साझेदारी वाले कुछ मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने की अनुमति देते हैं। इन ऐप्स के पास पहचान सत्यापन के लिए वैकल्पिक तरीके हो सकते हैं, इसलिए जांचें कि क्या वे पैन कार्ड के अलावा अन्य दस्तावेज़ स्वीकार करते हैं।

PAN

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों:

क्या अच्छा Credit Score बनाए रखने के लिए प्रत्येक बिल का समय पर भुगतान करना महत्वपूर्ण है?
भुगतान इतिहास आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है। यहां तक कि एक भी चूक या देर से भुगतान आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

क्या Debt का भुगतान अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखने के लिए पर्याप्त है?

अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए कर्ज चुकाना अपरिहार्य है। हालाँकि, यह एक जिम्मेदार वित्तीय प्रबंधन है जो अच्छे CIBIL स्कोर की ओर ले जाता है।

कड़ी पूछताछ आपके CIBIL स्कोर को कैसे प्रभावित करती है?

प्रत्येक नए क्रेडिट आवेदन के परिणामस्वरूप आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर कड़ी पूछताछ होती है, जो अस्थायी रूप से आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकती है।

बिना PAN के CIBIL स्कोर जांचने के लिए कौन से दस्तावेज़ों का उपयोग किया जा सकता है?

क्रेडिट स्कोर के लिए आवेदन करते समय, कोई पैन कार्ड के बजाय पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइवर का लाइसेंस जैसे वैकल्पिक पहचान दस्तावेजों का उपयोग कर सकता है।
अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के आजमाए और परखे हुए तरीके क्या हैं?
आप नियमित रूप से बिलों का भुगतान करके और क्रेडिट कार्ड की शेष राशि कम रखकर, और बहुत से नए खाते खोलने से बचकर अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments