HomeBusinessElectricity Bill Rules: हर घर में लगेंगे स्मार्ट मीटर, मोबाइल से चेक...

Electricity Bill Rules: हर घर में लगेंगे स्मार्ट मीटर, मोबाइल से चेक कर सकेंगे रोजाना का बिल

Electricity Bill Rules: उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्मार्ट मीटर से बिलिंग में गड़बड़ी की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही घर में प्रतिदिन कितनी बिजली खर्च हुई इसका हिसाब उपभोक्ता के मोबाइल पर दिखेगा। इसके लिए बिजली विभाग एप बना रहा है। जिसमें रोजाना बिजली बिल समेत तमाम जानकारी उपलब्ध रहेगी।

Electricity Bill Rules: बिलिंग में गड़बड़ी को लेकर हजारों उपभोक्ता रोजाना केस्को दफ्तर के चक्कर लगाते रहते हैं। जल्द ही इस समस्या का समाधान हो जाएगा। केस्को शहर में साढ़े छह लाख स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद घर में प्रतिदिन कितनी बिजली खर्च हुई इसका हिसाब उपभोक्ता के मोबाइल पर दिखेगा। बिजली खर्च देखने के लिए केस्को एप बना रहा है। जिसमें कितनी बिजली खर्च हुई इसकी भी जानकारी होगी। केस्को अगले दो साल में बिलिंग की समस्या को पूरी तरह खत्म कर देगा। बिल न मिलने की शिकायत लेकर उपभोक्ता रोजाना बिजली दफ्तर पहुंचते हैं।

Electricity Bill Rules: Kesco के अधिकारी अगले दो साल में साढ़े छह लाख उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। फिलहाल डेढ़ लाख घरों में स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। केस्को इस काम में 582 करोड़ रुपये का बजट खर्च कर रहा है।

Electricity Bill Rules: 30 हजार घरों में मीटर की हो रही है जांच

Kesco फिलहाल 30 हजार उपभोक्ताओं के घरों में चेक मीटर लगा रहा है। इनके रिजल्ट की जांच की जा रही है। केस्को ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए उपभोक्ता एप बनाया है। जिसमें उपभोक्ता यह देख सकेगा कि एक दिन में कितनी यूनिट बिजली खर्च हुई। इस व्यवस्था के शुरू होने से बिलिंग मीटर पूरी तरह खत्म हो जाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि 25 किलोवाट से ऊपर के मीटर से ही बिलिंग होगी। इसके अलावा सभी घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर ही लगेंगे।

Kesco निदेशक राकेश वार्ष्णेय ने बताया- Kesco हर उपभोक्ता के घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाएगा। जिनके यहां पहले से मीटर लगे हैं, उनसे मीटर लगाने का चार्ज नहीं लिया जाएगा। 25 किलोवाट से ऊपर के मीटर की बिलिंग होगी। केस्को द्वारा बनाए गए एप के जरिए उपभोक्ताओं को यह भी पता चल जाएगा कि प्रतिदिन कितने रुपये में कितनी यूनिट बिजली खर्च हुई। News Source

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular