HomeBusinessElectricity Bill Security Interest Rate: बिजली उपभोक्ताओं को अब जमा सिक्योरिटी पर...

Electricity Bill Security Interest Rate: बिजली उपभोक्ताओं को अब जमा सिक्योरिटी पर मिलेगा इतने फीसदी ब्याज, यहां देखें ब्याज दर

Electricity Bill Security Interest Rate: यूपी के 3.30 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। उनकी जमा सुरक्षा पर वर्ष 2023-24 के लिए 6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. ब्याज की राशि उपभोक्ताओं के बिजली बिल में समायोजित की जायेगी.

Electricity Bill Security Interest Rate: बिजली बिल समाचार, उत्तर प्रदेश के 3.30 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। उपभोक्ताओं को वर्ष 2023-24 के लिए उनकी जमा सुरक्षा पर 6.75 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। ब्याज की राशि उपभोक्ताओं के बिजली बिल में समायोजित की जायेगी. बिजली कंपनियां मई और जून के बिलों में ब्याज की राशि घटाकर उपभोक्ताओं को बिल जारी करेंगी।

Electricity Bill Security Interest Rate: पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने विद्युत अधिनियम-2003 में दिए गए प्रावधानों के तहत उपभोक्ताओं को उनकी जमा सिक्योरिटी पर हर साल ब्याज देने के आदेश जारी किए हैं। बिजली कंपनियों के पास उपभोक्ताओं के 4500 करोड़ रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर जमा हैं. जिस पर करीब 303 करोड़ रुपये का ब्याज बन रहा है, जिसे बिजली कंपनियां उपभोक्ताओं को देंगी।

Electricity Bill Security Interest Rate: उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने आदेश जारी करने के लिए पावर कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार और निदेशक वाणिज्य एके श्रीवास्तव के प्रति आभार व्यक्त किया है. उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि वे आने वाले बिजली बिलों में यह जरूर देख लें कि उन्हें ब्याज की रकम दी गई है या नहीं. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप परिषद से संपर्क कर सकते हैं।

Electricity Bill Security Interest Rate: अवधेश वर्मा ने बताया है कि वर्ष 2023-24 में उपभोक्ताओं को उनकी जमा प्रतिभूति पर 1 अप्रैल 2024 से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिसूचित 6.75 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. निदेशक वाणिज्य के अनुसार इसके अंतिम सप्ताह से इसी महीने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को उनकी जमा सिक्योरिटी पर मिलने वाले ब्याज का समायोजन उनके बिजली बिलों में दिखना शुरू हो जाएगा.

Electricity Bill Security Interest Rate: उदाहरण

एक किलोवाट कनेक्शन पर 20 रुपये 25 पैसे ब्याज दिया जाएगा

यदि किसी उपभोक्ता का कनेक्शन एक किलोवाट का है तो उसकी सिक्योरिटी राशि 300 रुपये बिजली कंपनियों के पास जमा कराई जाती है। इस सुरक्षा राशि पर उपभोक्ता को लगभग 20 रुपये 25 पैसे ब्याज मिलेगा। यह राशि उपभोक्ता के बिजली बिल में समायोजित (कटौती) कर दी जाएगी। इसी तरह कनेक्शन लोड के अनुसार ब्याज की राशि भी बढ़ती जाएगी। Electricity Bill Security Interest Rate

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments