HomeWeatherHeatwave alert in Mumbai: IMD ने जारी किया Maharashtra की राजधानी, Raigad...

Heatwave alert in Mumbai: IMD ने जारी किया Maharashtra की राजधानी, Raigad और Thane के लिए 2 दिनों की चेतावनी

Heatwave alert in Mumbai: IMD ने सोमवार को कहा कि मुंबई, रायगढ़ और थाने सहित महाराष्ट्र के कई शहरों में 15 अप्रैल और 16 अप्रैल को अत्यधिक तापमान रहेगा। मुंबई के लिए आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान के अनुसार, तापमान 38°C और 24°C के बीच रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को मुंबई, रायगढ़ और ठाणे के लिए आज और कल के लिए लू की चेतावनी जारी की। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, 15 और 16 अप्रैल को महाराष्ट्र के इन शहरों में अधिकतम तापमान 36-38°C के बीच रहने की संभावना है।

इसके अलावा, IMD ने उत्तरी गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हीटवेव की भविष्यवाणी की है। IMD Official website

Heatwave alert in Mumbai: मुंबई और अन्य महाराष्ट्र शहरों के लिए IMD की चेतावनी

महाराष्ट्र के लिए IMD की दैनिक मौसम बुलेटिन के अनुसार, उत्तरी कोंकण के जिलों में लू की स्थिति प्रबल होने की संभावना है। मुंबई और आसपास के इलाकों में सोमवार को आसमान साफ रहेगा और शहर और उपनगरों में लू जैसी स्थिति बनी रहेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 39°C के आसपास रहने की संभावना है। सी और 34°C. शहर में भी ऐसी ही मौसम की स्थिति बनी रहने की संभावना है और तापमान 38°C के बीच रहेगा। सी और 34°C. मंगलवार, 26 अप्रैल को.

Heatwave alert in Mumbai: अन्य क्षेत्रों के लिए आईएमडी Heatwave alert

उत्तरी गोवा के लिए, IMD ने सोमवार और मंगलवार को लू चलने की भविष्यवाणी की है। इसी तरह ओडिशा में भी 19 अप्रैल तक भीषण गर्मी जैसी स्थिति बनी रहेगी।

तेलंगाना में, 17 और 18 अप्रैल को कई इलाकों में उच्च तापमान देखा जाएगा और अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति का सामना करने की उम्मीद है। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम भी पीछे नहीं हैं, क्योंकि 16 से 18 अप्रैल तक लू की स्थिति का अनुमान है, जिससे निवासियों की भलाई के लिए चिंताएं पैदा हो सकती हैं।

गंगीय पश्चिम बंगाल भी हाई अलर्ट पर है, जहां 17 से 19 अप्रैल तक अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है, जिससे चरम मौसम की स्थिति का सामना करने वाले क्षेत्रों की सूची बढ़ती जा रही है।

Heatwave alert in Mumbai: केरल के कई जिलों में Yellow alert

केरल में भीषण गर्मी को देखते हुए, आईएमडी ने अभूतपूर्व उच्च तापमान की चेतावनी के रूप में राज्य के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम संबंधी रिपोर्टों के अनुसार, 15 से 17 अप्रैल, 2024 तक तिरुवनंतपुरम में पारा 36°C तक बढ़ने की उम्मीद है, जो सामान्य सीमा से 2 से 4°C अधिक है।

चेतावनी विभिन्न जिलों तक फैली हुई है, जिसमें कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड़ में तापमान 39°C के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि कोझिकोड और कन्नूर में अधिकतम तापमान 38°C तक पहुंच सकता है। अलाप्पुझा, पथानामथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और कासरगोड भी अलर्ट पर हैं, जहां तापमान 37°C  के आसपास पहुंचने की संभावना है। Heatwave alert in Mumbai

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments