HomeWeatherIMD Rain Alert: दिल्ली-यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में आंधी के साथ बारिश...

IMD Rain Alert: दिल्ली-यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट

IMD Rain Alert: मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि सैटेलाइट से ली गई ताजा तस्वीरों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वोत्तर झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में कई जगहों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश (कभी-कभी भारी बारिश) होने की संभावना है।

IMD Rain Alert: जून के अंत तक मानसून देश के अधिकांश हिस्सों में पहुंच चुका है, लेकिन हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्से अभी भी मानसून का इंतजार कर रहे हैं। मानसून के आने के बावजूद कई राज्यों में बारिश की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि कई राज्यों में बारिश कहर बरपा रही है। उत्तर भारत के राज्यों में बारिश की कमी का सामना करना पड़ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में भी 28 जून को भारी बारिश के बाद मानसून थम गया है। हालांकि, अब मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

IMD Rain Alert: मौसम विभाग का कहना है कि सैटेलाइट से ली गई ताजा तस्वीरों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वोत्तर झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में कई जगहों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश (कभी-कभी तीव्र बारिश) होने की संभावना है।

IMD Rain Alert: राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी ओडिशा से सटे छत्तीसगढ़, उत्तरी तटीय ओडिशा, झारखंड के बाकी हिस्से, विदर्भ, उत्तरी कोंकण, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी असम में दोपहर तक बारिश होने की संभावना है।

IMD Rain Alert: दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट

IMD Rain Alert: इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में आज (मंगलवार) भारी बारिश का अलर्ट है। आईएमडी के मुताबिक, आज दिल्ली में आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश होगी। आज अधिकतम तापमान में भी गिरावट हो सकती है। तीन अंकों की गिरावट के साथ आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

पूरे हफ्ते दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

IMD Rain Alert: आपको बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इस बार उत्तर-पश्चिम भारत में जून का महीना 1901 के बाद से सबसे गर्म रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि पिछले महीने उत्तर-पश्चिमी राज्यों में औसत तापमान 31.73 डिग्री सेल्सियस रहा। आईएमडी के अनुसार, मासिक औसत अधिकतम तापमान 38.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.96 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, जून के महीने में औसत न्यूनतम तापमान 25.44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.35 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments