HomeBusinessIndian Railway: दिवाली पर रेलवे यात्री चंद मिनटों में बुक कर सकते...

Indian Railway: दिवाली पर रेलवे यात्री चंद मिनटों में बुक कर सकते हैं कन्फर्म टिकट! बस याद रखें ये 3 टिप्स

Indian Railway: दिवाली आने में अब सिर्फ डेढ़ महीना बचा है. त्योहार के दौरान लोग अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए घर लौटते हैं. यही वजह है कि अक्सर लोग त्योहार से डेढ़ महीने पहले ही टिकट बुक कर लेते हैं.

Indian Railway: दिवाली आने में अब सिर्फ डेढ़ महीने का समय बचा है. त्योहार के दौरान लोग अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए घर लौटते हैं. इसलिए अक्सर लोग त्योहार से डेढ़ महीने पहले ही टिकट बुक कर लेते हैं. लेकिन कई बार नौकरी या पढ़ाई के चलते टिकट बुकिंग में देरी हो जाती है और बाद में तत्काल में टिकट बुक करना मुश्किल हो जाता है. खासकर यूपी और बिहार के व्यस्त रूटों पर टिकट मिलना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में यहां तीन आसान टिप्स बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से और जल्दी से कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं:

Indian Railway: IRCTC ऐप डाउनलोड करें

सबसे पहले IRCTC ऐप डाउनलोड करें और लॉगइन करें। अपनी सारी जानकारी जैसे रूट की जानकारी और ट्रेन नंबर पहले से ही सेव कर लें। इससे आपको बार-बार ट्रेन की जानकारी नहीं ढूंढनी पड़ेगी और टिकट बुकिंग भी जल्दी हो जाएगी।

Indian Railway: मास्टर लिस्ट बनाएं

अपने परिवार या दोस्तों के साथ यात्रा करने से पहले उनकी मास्टर लिस्ट तैयार कर लें। इसमें सभी यात्रियों के नाम, बर्थ और खाने की पसंद को शामिल करें। आप IRCTC के My Profile सेक्शन में जाकर अपनी मास्टर लिस्ट बना सकते हैं। इससे टिकट बुक करते समय समय की बचत होगी और आपको बार-बार जानकारी नहीं भरनी पड़ेगी।

Indian Railway: e-Wallet का इस्तेमाल करें

टिकट बुकिंग के लिए भुगतान करते समय UPI वॉलेट या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें। UPI वॉलेट से भुगतान करना तेज़ और आसान है क्योंकि इसमें कम समय लगता है। इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन, पासवर्ड और OTP दर्ज करने में ज़्यादा समय लग सकता है। आप IRCTC के ई-वॉलेट में भी पैसे डाल सकते हैं, जिससे आपको नेट बैंकिंग के लिए समय की बचत होगी।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments