HomeAutoIndian Railways ने Lower Berth बुकिंग को लेकर बनाया नया नियम, अब...

Indian Railways ने Lower Berth बुकिंग को लेकर बनाया नया नियम, अब इन लोगों को मिलेगी कन्फर्म लोअर बर्थ

Indian Railways: वरिष्ठ नागरिक Lower Berth नियम: लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि लोअर बर्थ कौन ले सकता है, कौन नहीं या किसे मिल सकता है और कौन नहीं। और खासकर वरिष्ठ नागरिकों को इस बर्थ की खास जरूरत होती है. आप भी जानिए कि कैसे वरिष्ठ नागरिक अपने लिए लोअर बर्थ बुक कर सकते हैं।

Indian Railways: वरिष्ठ नागरिक निम्न जन्म नियम: भारतीय रेलवे से हर दिन लाखों-करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। फिर वहाँ बच्चे, युवा और वरिष्ठ नागरिक भी आते हैं। ऐसे में रेलवे हर किसी का ख्याल रखता है, चाहे आप अकेले यात्रा कर रहे हों या गर्भवती पत्नी के साथ, रेलवे यह सुनिश्चित करता है कि आपको यात्रा में कोई परेशानी न हो। अगर आप बुजुर्ग श्रेणी में आते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है, आइए आपको बताते हैं कि वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे से क्या लाभ मिलता है।

Indian Railways: रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को निचली बर्थ देता है

रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों को राहत देने के लिए कई नियम बनाए हैं। इससे उनकी यात्रा आसान हो जाती है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए निचली बर्थ आसानी से बुक की जा सकती है। आईआरसीटीसी ने वरिष्ठ नागरिकों को निचली बर्थ आवंटित करने की जानकारी दी है. एक यात्री ने ट्वीट कर कहा था कि उसने अपने चाचा के लिए ट्रेन टिकट बुक किया था और निचली बर्थ का विकल्प चुना था क्योंकि उसके चाचा को पैर में दिक्कत थी, लेकिन इसके बावजूद रेलवे ने उसे ऊपरी बर्थ दे दी.

Indian Railways: रेलवे ने बताया कैसे करें बुकिंग

यात्री के ट्वीट के मुताबिक रेलवे ने लिखा कि अगर आप सामान्य कोटा के तहत टिकट बुक करते हैं तो सीट उपलब्ध होने पर ही सीट का आवंटन दिया जाता है. अगर सीट नहीं है तो नहीं, वह सीट आपको नहीं मिलेगी. यदि आप रिजर्वेशन चॉइस बुक के अनुसार टिकट बुक करते हैं तो केवल निचली बर्थ आवंटित होने पर आपको निचली बर्थ मिलेगी।

Indian Railways: Lower Berth पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है।

रेलवे का कहना है कि कोटा के अनुसार बुकिंग कराने वाले व्यक्ति को सीट का आवंटन तभी होता है, जब सीट होती है। ये सीटें पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर हैं। अगर आपको जनरल कोटे में सीट मिल जाती है तो आपकी सीट पर कोई नहीं बैठ सकता. हालाँकि, आप लोअर बर्थ के लिए टीटीई से बात कर सकते हैं। अगर लोअर बर्थ है तो मिल जाएगी. Indian Railways

महिलाओं के लिए नियम

45 साल और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं को भी ट्रेन में निचली बर्थ मिलती है। राजधानी, दुरंतो और फुली जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में, 3AC में 4 निचली बर्थ बुक की जाती हैं। सामान्य और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में 4 लोअर बर्थ बुक होती हैं.

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments