HomeEducationMedical Colleges Fees: 5 टॉप मेडिकल कॉलेज जिनकी MBBS फीस सबसे कम...

Medical Colleges Fees: 5 टॉप मेडिकल कॉलेज जिनकी MBBS फीस सबसे कम है

Medical Colleges Fees: UP के सबसे सस्ते MBBS कॉलेज: आज हम आपके साथ उत्तर प्रदेश के कुछ ऐसे टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जहां MBBS की पढ़ाई करने के लिए आपको राज्य में सबसे कम फीस देनी होगी। यानी बेहद महंगी फीस को दरकिनार करते हुए ये कॉलेज आपके लिए कम फीस में MBBS की पढ़ाई करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

Medical Colleges Fees: Cheapest MBBS Colleges in UP

Medical Colleges Fees: MBBS प्रोग्राम के लिए UP मेडिकल कॉलेज: कई छात्र अपने जीवन में अच्छे करियर के लिए डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं और उत्तर प्रदेश में ऐसे छात्रों की संख्या भी लाखों में है। इसके लिए मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेना डॉक्टर के तौर पर करियर बनाने की दिशा में पहला कदम है। छात्रों के लिए यह समझना भी जरूरी है कि भारत में डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा खर्च करना पड़ता है, क्योंकि भारत में मेडिकल की पढ़ाई भी काफी महंगी है। यहां हम आपके लिए UP के कुछ ऐसे मेडिकल MBBS कॉलेज (Low fees Medical MBBS Colleges in UP) की लिस्ट लेकर आए हैं, जो MBBS कोर्स के लिए सबसे कम फीस लेते हैं।

Medical Colleges Fees: AIIMS Gorakhpur

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र में स्थित एम्स गोरखपुर, अन्य एम्स की तरह ही अपनी बेहतरीन मेडिकल शिक्षा और UP के टॉप MBBS कॉलेज के लिए जाना जाता है। यहां की फीस मात्र 6100 रुपये है, जो अन्य सभी कॉलेजों से काफी कम है।

Uttar Pradesh University of Medical Sciences

यूपी आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में एमबीबीएस, बीडीएस जैसे कई यूजी कोर्स की फीस काफी कम है। यहां एक साल की फीस 81000 रुपये है और यहां से अच्छी क्वालिटी का कोर्स करके डॉक्टर बना जा सकता है।

Banaras Hindu University (BHU)

Medical Colleges Fees: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय यानी बीएचयू देश के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में से एक है। जिस तरह बीएचयू अपने यूजी, पीजी और आईआईटी कोर्स के लिए मशहूर है, उसी तरह यह मेडिकल की पढ़ाई के लिए भी एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है। यहां एक साल की फीस 1.5 लाख रुपये है।

Aligarh Muslim University (AMU)

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) भी मेडिकल शिक्षा के लिए देश के शीर्ष प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है। यहां की फीस भी कम है और मेडिकल कोर्स के लिए करीब 2.2 लाख रुपये चुकाने पड़ते हैं।

King George Medical University

Medical Colleges Fees: यूपी का यह कॉलेज लखनऊ में है और उत्तर प्रदेश के सबसे बेहतरीन मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यहां पढ़ाई की फीस करीब 2.50 लाख रुपये है। यहां से एमबीबीएस करने के बाद डॉक्टर बनने वाले छात्रों को आसानी से नौकरी मिल जाती है।

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular

Recent Comments