HomeHealthMpox: भारत में Mpox Clade 1 का पहला मामला सामने आया; WHO...

Mpox: भारत में Mpox Clade 1 का पहला मामला सामने आया; WHO ने घोषित किया public emergency

Mpox Clade 1: आधिकारिक सूत्रों ने PTI को बताया कि भारत में सोमवार को एमपॉक्स क्लेड 1 स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया है। यह वही स्ट्रेन है जिसके कारण पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एमपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। PTI ने बताया कि Mpox Clade 1 स्ट्रेन केरल के एक व्यक्ति में पाया गया है।

Mpox Clade 1: सूत्रों ने बताया कि मलप्पुरम जिले के 38 वर्षीय व्यक्ति में क्लेड 1बी स्ट्रेन पाया गया है, जो हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था। मरीज की हालत फिलहाल स्थिर है और उसे निगरानी में रखा गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया,

“यह मौजूदा स्ट्रेन का पहला मामला था, जिसके कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने दूसरी बार Mpox को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।”

Mpox: India reports first Mpox Clade 1 case; strain declared public emergency by WHO: Report

Mpox Clade 1: स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रवक्ता मनीषा वर्मा ने इस स्ट्रेन की पुष्टि की है, जब समाचार एजेंसी ANI ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि पिछले सप्ताह केरल के मलप्पुरम जिले में रिपोर्ट किया गया एमपॉक्स मामला क्लेड 1 का था।

राष्ट्रीय राजधानी में सामने आया एमपॉक्स का पिछला मामला हरियाणा के हिसार का 26 वर्षीय निवासी था, जो इस महीने की शुरुआत में पिछले पश्चिमी अफ्रीकी क्लेड 2 स्ट्रेन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था। डब्ल्यूएचओ द्वारा 2022 में एमपॉक्स को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किए जाने के बाद से भारत में 30 मामले सामने आए हैं।

एमपॉक्स क्लेड 1बी एक प्रकार का मंकीपॉक्स है जो वर्तमान में मध्य अफ्रीका में स्थानिक है और गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। यह स्ट्रेन तेजी से फैल रहा है, यही वजह है कि अफ्रीकी देशों में सैकड़ों संक्रमणों के बाद डब्ल्यूएचओ ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की। Hindustan Times

इससे पहले दिन में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस साल अब तक अफ्रीका से एमपॉक्स के 30,000 से अधिक संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जिनमें से अधिकांश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में हैं, जहां परीक्षण समाप्त हो गए हैं।

mpox clade 1b india

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular

Recent Comments