HomeEducationNEET-UG row: ‘युवाओं के सपनों पर हमला’: NEET-UG विवाद के बीच प्रियंका...

NEET-UG row: ‘युवाओं के सपनों पर हमला’: NEET-UG विवाद के बीच प्रियंका गांधी का केंद्र पर कटाक्ष

NEET-UG row: ‘Attacking dreams of youth’ कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट-स्नातक) परीक्षाओं को लेकर कथित अनियमितताओं को लेकर चल रहे विवाद पर बोलते हुए शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर हमला करते हुए कहा कि उसने शपथ लेते ही युवाओं के सपनों पर हमला करना शुरू कर दिया है।

NEET-UG row: वाड्रा ने कहा: “नई भाजपा सरकार ने शपथ लेते ही युवाओं के सपनों पर हमला करना शुरू कर दिया। नीट परीक्षा परिणामों में अनियमितताओं पर शिक्षा मंत्री (धर्मेंद्र प्रधान) की अहंकारी प्रतिक्रिया 24 लाख छात्रों और उनके अभिभावकों की शिकायतों को पूरी तरह से नजरअंदाज करती है। क्या शिक्षा मंत्री सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध तथ्यों को नहीं देखते हैं?”

5 मई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा लगभग 24 लाख छात्रों के लिए 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई परीक्षा लीक हुए पेपर और विवादास्पद ग्रेस मार्क्स के आरोपों के कारण जांच का सामना कर रही है। चिंता इसलिए है क्योंकि असामान्य रूप से बड़ी संख्या में 67 छात्रों ने 720 अंक प्राप्त किए हैं।

NEET-UG row: उन्होंने सरकार पर युवाओं की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया। “सवाल यह है कि लाखों युवाओं और उनके अभिभावकों की अनदेखी करके सरकार सिस्टम में किसे बचाना चाहती है? क्या युवाओं के सपनों को इस भ्रष्ट परीक्षा प्रणाली की बलि चढ़ना बंद नहीं होना चाहिए?” अपने पोस्ट में गांधी ने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार को छात्रों और अभिभावकों की शिकायतों को गंभीरता से लेना चाहिए और उन्हें अनदेखा करने के बजाय उन पर कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा, “भाजपा सरकार को अपना अहंकार त्यागकर युवाओं के भविष्य के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए और परीक्षाओं में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए।”

NEET-UG row: ‘Attacking dreams of youth’:

‘Attacking dreams of youth’: इस बीच, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने शीर्ष मेडिकल परीक्षा में अनियमितताओं की जांच की मांग की, साथ ही कहा कि पूरी परीक्षा रद्द की जानी चाहिए।

सिंह ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “मेरी मांग है कि पूरी परीक्षा रद्द की जानी चाहिए और इसे जल्द से जल्द आयोजित किया जाना चाहिए और संसद द्वारा पारित नए कानून के तहत इस मामले की पूरी तरह से निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जानी चाहिए।”

NEET-UG row: सिंह ने इसे NEET-UG “घोटाला” बताते हुए कहा कि यह “बेहद गंभीर” है।

“NEET (UG) row 2024 में घोटाला बेहद गंभीर है। यह मध्य प्रदेश में हुए व्यापम घोटाले का विशाल राष्ट्रीय रूप है, जो न केवल राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की कार्यप्रणाली पर संदेह पैदा करता है, बल्कि इसे दोषपूर्ण और भ्रष्टाचार से भरा हुआ भी दिखाता है। उन्होंने कहा कि फरवरी 2024 में संसद में सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) विधेयक 2024 पारित होने और इस संबंध में सख्त कानून बनने के बावजूद मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित नीट जैसी बड़ी परीक्षा में एनटीए द्वारा देशभर में घोटाला होना सरकार और परीक्षा एजेंसी की पूरी विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा करता है। उन्होंने आगे पूछा कि क्या सरकार को निम्नलिखित बिंदुओं पर गंभीरता से विचार नहीं करना चाहिए?

NEET-UG row: जब नीट की परीक्षा 5 मई 2024 को थी, तो इसका पेपर 4 मई को ही पटना में कैसे लीक हो गया और 6 मई को पटना में पकड़े गए लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद सरकार ने कोई कार्रवाई क्यों नहीं की? एनटीए ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि 9 फरवरी 2024 से बढ़ाकर 9 मार्च 2024 तय की थी। फिर इस तिथि को बढ़ाकर 16 मार्च कर दिया गया। फिर क्या कारण था कि 10 अप्रैल को एक दिन के लिए फिर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो खोली गई?

NEET-UG row:  उन्होंने कहा कि 6 मई को उत्तर प्रदेश के एक समाचार पत्र में खबर छपी थी कि छात्रों ने पैसे इकट्ठा करके 60 करोड़ रुपये में नीट का प्रश्नपत्र खरीदा है। इसके बाद भी एनटीए ने इन खबरों का संज्ञान लेने के बजाय 6 मई 2024 को प्रेस नोट जारी कर इन खबरों को निराधार कैसे करार दिया? जब इस परीक्षा का परिणाम जून 2024 में आएगा तो 67 छात्रों को 720 में से पूरे 720 अंक कैसे मिले, जबकि 720 में से 720 अंक पाने वाले छात्रों की संख्या वर्ष 2020 में मात्र 2, वर्ष 2021 में 3, वर्ष 2022 में 0 तथा वर्ष 2023 में मात्र 2 थी।

NEET-UG row: ऑल इंडिया रैंक-1 में टॉपर्स की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 5625 प्रतिशत की वृद्धि कैसे हुई? क्या यह अप्रत्याशित नहीं है। इस बीच, एनटीए ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह नीट-यूजी परीक्षा में “ग्रेस मार्क्स” पाने वाले 1563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द कर देगा। इन उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा और परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे। एनटीए ने जस्टिस विक्रम नाथ और संदीप मेहता की पीठ को यह भी बताया कि इन उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति बनाई गई है, जिन्हें नीट-यूजी परीक्षा के दौरान आई कठिनाइयों के कारण अतिरिक्त अंक दिए गए थे।

समिति ने कहा, “समिति ने 1563 नीट-यूजी 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का फैसला किया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे और इन छात्रों को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी और परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे।” सिंह ने यह भी सवाल किया कि क्या जो छात्र अदालत नहीं गए, उनके साथ अनुचित व्यवहार किया गया। NEET-UG row 2024

NEET-UG row: “प्रश्नों के दो अलग-अलग उत्तर होने के विवाद को लेकर 1,563 छात्र अदालत गए और उन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए। तो क्या उन छात्रों के साथ अन्याय नहीं हुआ जो कोर्ट नहीं जा सके? हरियाणा के झज्जर में एक ही परीक्षा केंद्र के 8 छात्रों ने इस परीक्षा में 720 में से 720 अंक कैसे प्राप्त किए? जबकि इनमें से एक छात्र 12वीं कक्षा की परीक्षा में फेल हो गया? इस केंद्र के सभी टॉपर्स का सरनेम क्यों नहीं है? उन्होंने आगे पूछा।

NEET-UG row:  उन्होंने परीक्षा में ग्रेस मार्क्स दिए जाने पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा, “अगर बिहार पुलिस ने झारखंड के हजारीबाग में एक परीक्षा केंद्र की जांच अनियमितताओं के संदेह में की थी और एनटीए ने पेपर लीक से इनकार किया था, तो इस परीक्षा केंद्र के 8 छात्रों को 720 में से 720 अंक कैसे मिले? और इस केंद्र के कुछ छात्रों को 716, 718 और 719 अंक कैसे मिले?

किस फॉर्मूले के तहत छात्रों को 718 और 719 अंक मिले?” क्योंकि स्थापित फार्मूले के अनुसार, यदि कोई छात्र किसी प्रश्न को गलत हल करता है, तो उस प्रश्न के लिए आवंटित उसके 4 अंक कम हो जाते हैं, और 1 अंक की माइनस मार्किंग होती है, जिसका अर्थ है कि उसे एक गलत उत्तर के लिए अधिकतम 715 अंक मिल सकते हैं।”

NEET-UG row: केंद्र पर निशाना साधते हुए सिंह ने कहा कि ओडिशा, कर्नाटक और झारखंड के छात्रों ने गुजरात को केंद्र के रूप में चुना। उन्होंने यह भी दावा किया कि निर्धारित परीक्षा से एक दिन पहले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर पेपर लीक हो गया था।

NEET-UG row: इस बात के सबूत होने के बावजूद, एनटीए ने किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार क्यों किया? गुजरात में एक अंतरराष्ट्रीय शिक्षा सलाहकार के माध्यम से छात्रों द्वारा 20 से 25 लाख रुपये की रिश्वत देने के आरोपों का सरकार ने संज्ञान क्यों नहीं लिया? राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक परीक्षा केंद्र पर हिंदी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम के प्रश्नपत्र क्यों दिए गए? माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने NEET की पवित्रता पर सवाल उठाए हैं और आज 23 जून, 2024 को ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 छात्रों की दोबारा परीक्षा लेने का आदेश दिया है। इससे उन छात्रों को कोई फायदा नहीं होगा जो कोर्ट नहीं जा सके।

News Source: Hindustan Times

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments