HomeEducationNEET UG Exam Rule: NEET UG परीक्षा के नए नियम जारी, इस...

NEET UG Exam Rule: NEET UG परीक्षा के नए नियम जारी, इस बार छोटी सी गलती से कई छात्र होंगे बाहर

NEET UG Exam Rule: NEET UG को लेकर नए नियम जारी किए गए हैं. परीक्षा को लेकर ये नियम जारी किए गए हैं, जिसमें परीक्षा में ध्यान देने योग्य बातें जारी की गई हैं. अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आप NEET UG की परीक्षा से बाहर हो सकते हैं। इसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा, इस बार NEET में करीब 24 लाख छात्र हिस्सा ले रहे हैं.

NEET UG की परीक्षा 5 तारीख को आयोजित की जाएगी. परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. NEET परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। मेडिकल कॉलेज का सिलेबस भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे कठिन कोर्सेज में गिना जाता है। यहां हम आपको यह भी बता दें कि परीक्षा देने से पहले गाइडलाइंस को समझना जरूरी है। नीट परीक्षा के लिए ड्रेस कोड का बहुत ध्यान रखना होगा।

NEET UG Exam Rule: नीट में किया गया सबसे बड़ा बदलाव

नीट में किया गया सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इस बार नीट टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में बदलाव किया गया है। नीट टाई ब्रेकिंग के नए नियम के कारण आपके अंकों पर आपको कौन सी रैंक मिलेगी, यह केवल आपकी योग्यता और अनुमोदन पर निर्भर नहीं करता है। बल्कि तकनीक इसमें बड़ी भूमिका निभाएगी.

NEET परीक्षा में जीव विज्ञान (बॉटनी और जूलॉजी) में अधिक अंक पाने वाले को ऊंची रैंक मिलेगी, परीक्षा में रसायन विज्ञान में अधिक अंक पाने वाले को ऊंची रैंक दी जाएगी, फिजिक्स में अधिक अंक पाने वाले को ऊंची रैंक दी जाएगी बाकियों की तुलना में उच्च रैंक दी जाएगी। लकी ड्रा कंप्यूटर या आईटी का उपयोग करके आयोजित किया जाएगा, जिसमें कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा। इस ड्रा में कंप्यूटर जिस व्यक्ति का नाम/रोल नंबर चुनेगा उसे ऊंची रैंक दी जाएगी।

नीट परीक्षा के अंदर चेकिंग के बाद प्रवेश दिया जाएगा। इस साल NEET UG परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र पर मेटल डिटेक्टर और अनिवार्य सुरक्षा जांच से भी गुजरना होगा। NEET परीक्षा केंद्र पर कई चीजें प्रतिबंधित हैं, जिनमें मुख्य रूप से NEET परीक्षा से संबंधित चीजें शामिल हैं। किताबें, कागज, पेंसिल, प्लास्टिक बैग, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, नोटबुक आदि अंदर ले जाना प्रतिबंधित है।

इसके अलावा यूएसबी ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, हेडफोन, माइक्रोफोन, कैमरा, पेजर, फिटनेस ट्रैकर, आभूषण, पर्स, बेल्ट, आभूषण, पानी की बोतलें, स्नैक्स भी पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं।

NEET UG Exam Rule: NEET UG ड्रेस कोड

NEET परीक्षा में ड्रेस कोड क्या होगा, इस पर छात्रों को ध्यान देना जरूरी है. ड्रेस कोड के नियमों का पालन किए बिना आप परीक्षा के अंदर नहीं जा पाएंगे इसलिए अगर आप ड्रेस कोड पहन रहे हैं तो ड्रेस कोड का विशेष ध्यान रखें. कोड का पालन नहीं करने पर परीक्षा से वंचित कर दिये जायेंगे.

नीट अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड भी निर्धारित किया गया है. NEET परीक्षा में उम्मीदवारों को भारी, फैशनेबल या लंबी आस्तीन वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है। सभी उम्मीदवारों को कम एड़ी की चप्पल या सैंडल पहनना होगा। यहां जूते पहनकर न जाएं. जो अभ्यर्थी चिकित्सीय स्थिति या धार्मिक कारणों से ड्रेस कोड का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें रिपोर्टिंग समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा और एनटीए से विशेष अनुमति लेनी होगी।

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments