HomeAzamgarh NewsPassport Application Rules: पासपोर्ट के लिए आवेदन करने को लेकर नया नियम...

Passport Application Rules: पासपोर्ट के लिए आवेदन करने को लेकर नया नियम जारी

Passport Application Rules:  पासपोर्ट फॉर्म में गलतियों के कारण हर दिन 100 आवेदन खारिज हो रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो पहले दस्तावेज चेक कर लें। उसके बाद ही आवेदन करें।

Passport Application Rules: अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो अपने आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों में दी गई जानकारी को ठीक से चेक कर लें। अगर जानकारी में कोई गलती है तो विभाग सीधे उसे रद्द कर दे रहा है और आवेदकों को नए सिरे से आवेदन करना पड़ रहा है। जबकि पहले अगर कोई गलती होती थी तो उसे ठीक किया जा सकता था। ऐसे 100 आवेदन हर दिन रद्द हो रहे हैं। Passport

Passport Application Rules:  महमूरगंज स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में भी लोगों को इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आवेदन करते समय आवेदक का पूरा नाम, पता, पत्नी का नाम, पिता का नाम, गलत जानकारी, दस्तावेजों से जानकारी मेल नहीं खाने पर हर दिन 100 से ज्यादा आवेदकों के पासपोर्ट रद्द किए जा रहे हैं। उन्हें यह कहकर वापस भेज दिया जा रहा है कि आवेदन फॉर्म में गलती है, दोबारा आवेदन करें, फीस जमा करें और अगले दिन आएं।

Passport Application Rules:  इन जिलों से हर रोज 500 से ज्यादा लोग पासपोर्ट बनवाने आते हैं

आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, बलिया और जौनपुर जैसे जिलों से हर रोज 500 से ज्यादा लोग पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट ऑफिस आते हैं। जब उनका पासपोर्ट उस दिन नहीं बनता तो उन्हें गर्मी में निराश होकर अपने जिलों को लौटना पड़ता है। क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस में सामान्य पासपोर्ट बनाने के लिए 780 स्लॉट और तत्काल के लिए 120 स्लॉट हैं। लेकिन हर रोज एक हजार से बारह सौ लोग सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं। जबकि तत्काल के लिए 50 से 70 लोग आवेदन करते हैं।

Passport Application Rules:  क्यों निरस्त हो रहे हैं आवेदन ?

पासपोर्ट ऑफिस के अधिकारी ने बताया कि लखनऊ हेड ऑफिस ने पासपोर्ट नियमों में बदलाव किया है और कहा है कि अब अगर किसी आवेदक के फॉर्म में कोई त्रुटि है तो उसे संशोधित नहीं किया जाएगा, बल्कि सीधे फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा। जिसके चलते फॉर्म निरस्त हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments