HomeWeatherRainfall Update: दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में इस दिन होगी भारी बारिश,...

Rainfall Update: दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में इस दिन होगी भारी बारिश, तुरंत चेक करें तारीख

Rainfall Update: मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून अंडमान निकोबार के रास्ते भारत में प्रवेश कर चुका है. इसके बाद उनकी एंट्री केरल में होगी. वहां से धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए 18 से 20 जून के बीच यूपी पहुंचेगा.

Rainfall Update: दिल्ली-एनसीआर के लिए मानसून की तारीख: भीषण गर्मी से परेशान उत्तर भारत के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर, यूपी और बिहार में मानसून को लेकर कई भविष्यवाणियां की हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून अंडमान निकोबार तक पहुंच चुका है. 31 मई या 1 जून को मानसून केरल में प्रवेश कर सकता है. आईएमडी का अनुमान है कि जिस गति से यह आगे बढ़ रहा है, उसके आधार पर यह 18 से 20 जून के बीच गोरखपुर या वाराणसी के रास्ते यूपी में प्रवेश करेगा। विभाग का कहना है कि लखनऊ में 23 से 25 जून के बीच मानसून की पहली बारिश होने की उम्मीद है।

Rainfall Update: इस साल अच्छी बारिश की उम्मीद है

Rainfall Update: उत्तर प्रदेश में हाल के वर्षों में मानसूनी बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो वर्ष 2023-24 में यहां सामान्य बारिश 829.8 मिमी के मुकाबले 71 फीसदी यानी 589.3 मिमी होगी. अभी-अभी बारिश हुई थी. 2022-23 में सामान्य वर्षा 829.8 मिमी के विरूद्ध मात्र 514.3 अर्थात 62 प्रतिशत वर्षा ही हुई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार मानसून में अच्छी बारिश की उम्मीद है. जून-अगस्त तक ‘ला नीना’ की स्थिति बनने की उम्मीद है। इस वजह से इस बार पिछले साल की तुलना में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

Rainfall Update: इस दिन दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य राज्यों में एंट्री

Rainfall Update: मौसम विभाग ने कहा कि मानसून 15 जून तक बिहार पहुंच सकता है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में 15 से 20 जून, राजस्थान में 25 से 30 जून, महाराष्ट्र में 10 जून और छत्तीसगढ़ में 15 जून तक मानसून पहुंचने की उम्मीद है। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के शहरों में 30 जून तक मॉनसून आ सकता है. इन राज्यों में भी इस बार मॉनसून के दौरान पिछले कुछ सालों के मुकाबले ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है.

Rainfall Update: पूरा उत्तर भारत लू और भीषण गर्मी से परेशान है

इस वक्त पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी और लू से जूझ रहा है। दिल्ली-एनसीआर में तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. राजस्थान में भी तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है. यही स्थिति हरियाणा, यूपी, पंजाब और मध्य प्रदेश में भी है. मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments