HomePoliticsसुप्रीम कोर्ट अब WhatsApp पर भेजेगा केस की अपडेट: CJI Chandrachud

सुप्रीम कोर्ट अब WhatsApp पर भेजेगा केस की अपडेट: CJI Chandrachud

CJI Chandrachud: अधिवक्ताओं को केस फाइलिंग के संबंध में स्वचालित संदेश प्राप्त होंगे। सीजेआई ने कहा कि बार के सदस्यों को भी कॉज़ लिस्ट प्रकाशित होते ही प्राप्त हो जाएगी।

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) DY Chandrachud ने गुरुवार को घोषणा की कि सुप्रीम कोर्ट WhatsApp संदेशों के माध्यम से अधिवक्ताओं को वाद सूची, केस फाइलिंग और केस लिस्टिंग के बारे में जानकारी प्रसारित करना शुरू कर देगा।

यह घोषणा भारत के मुख्य न्यायाधीश CJI Chandrachud ने की, जिन्होंने कहा,

“75वें वर्ष में, सुप्रीम कोर्ट ने न्याय तक पहुंच को मजबूत करने के लिए एक पहल शुरू की…सुप्रीम कोर्ट ने आईसीटी सेवाओं के साथ व्हाट्सएप मैसेजिंग के एकीकरण की घोषणा की…अधिवक्ताओं को मामले दायर करने के बारे में स्वचालित संदेश प्राप्त होंगे…बार के सभी सदस्य जब भी प्रकाशित हो तो कॉजलिस्ट प्राप्त करें…संख्या एकतरफ़ा संचार प्रसारित करती है।”

The Court’s official WhatsApp number is 8767687676.

CJI Chandrachud ने कहा, “इससे हमारी कामकाजी आदतों में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा और कागज बचाने में काफी मदद मिलेगी।”

CJI Chandrachud
Chief Justice of India DY Chandrachud (ANI/File)

इसके अतिरिक्त, उन्होंने देखा कि अधिक वकीलों को शीर्ष अदालत तक पहुंच प्राप्त होगी और यहां तक कि दूरदराज के क्षेत्रों के व्यक्ति भी देश भर की अदालतों में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

“हम अपनी सभी सेवाओं को मेघराज क्लाउड 2.0 में स्थानांतरित कर रहे हैं, जो राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा बनाया गया क्लाउड इन्फ्रा है और हम सुप्रीम कोर्ट और ई-कोर्ट परियोजना को भी आगे बढ़ा रहे हैं। अब, सभी अदालतें पहले की तरह ऑनलाइन हो सकती हैं। केवल प्रतिबंध थे। सारा डेटा भारत में सर्वर पर संरक्षित है,” CJI Chandrachud ने टिप्पणी की।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने इस पहल की सराहना की और कहा,

“यह आपके आधिपत्य द्वारा उठाया गया एक और क्रांतिकारी कदम है।”

न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा,

“मुख्य न्यायाधीश कहते हैं कि आप जितना अधिक डिजिटल उपकरणों का उपयोग करेंगे, आप अधिक से अधिक युवा दिखेंगे।”

CJI Chandrachud ने उच्च न्यायालयों और न्यायाधिकरणों द्वारा प्रौद्योगिकी को अपनाने के तरीके में विसंगतियों को भी उजागर किया।

उन्होंने कहा, “कुछ उच्च न्यायालय कहते हैं कि हमें बताएं कि उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंस लिंक के लिए 48 घंटे पहले चाहिए और यदि आप 60 वर्ष से अधिक हैं तो आप प्राप्त कर सकते हैं। हमें एक न्यायिक आदेश पारित करना पड़ा कि यह क्या है और यह कैसे किया जा सकता है।”

एसजी मेहता ने तब कहा कि प्रधानमंत्री का डिजिटलीकरण को प्राथमिकता देने का निर्देश है, क्योंकि यह आम आदमी के लिए न्याय तक पहुंच को सक्षम बनाता है।

“हां, अगर जांच अधिकारी का कहीं और तबादला हो जाता है तो सुनवाई स्थगित करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वीडियो सुविधा जेलों में होगी और डॉक्टरों के साथ भी, जो अस्पतालों में रह सकते हैं और फिर भी अपनी स्थिति के बारे में अदालत को सूचित कर सकते हैं। हम उच्च को आगे बढ़ाकर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।” ऐसा करने के लिए अदालतें हैं और इसमें वित्तीय सहायता भी है…और अब पैसा सीधे केंद्र सरकार से ई-कोर्ट समिति के माध्यम से उच्च न्यायालयों को जाता है,” CJI Chandrachud ने जवाब दिया।

News Source: barandbench   Read it also…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments