HomeTechnologyApple का दावा है कि ReALM इस कार्य में GPT-4 से बेहतर...

Apple का दावा है कि ReALM इस कार्य में GPT-4 से बेहतर है। क्या है यह ?

Apple शोधकर्ताओं ने एक नया पेपर जारी किया है जिसमें दावा किया गया है कि इसका ReALM भाषा मॉडल “संदर्भ रिज़ॉल्यूशन” पर OpenAI के GPT-4 से बेहतर है।

Apple के शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को अपने ReALM बड़े भाषा मॉडल पर एक प्रीप्रिंट पेपर जारी किया और दावा किया कि यह विशेष बेंचमार्क में OpenAI के GPT-4 को “काफ़ी हद तक बेहतर प्रदर्शन” कर सकता है। ReALM कथित तौर पर विभिन्न संदर्भों को समझ और संभाल सकता है। सैद्धांतिक रूप से, यह उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन पर या पृष्ठभूमि में चल रही किसी चीज़ को इंगित करने और उसके बारे में भाषा मॉडल से पूछताछ करने की अनुमति देगा।

Apple, Artificial intelligence

संदर्भ समाधान यह समझने की एक भाषाई समस्या है कि कोई विशेष अभिव्यक्ति किस ओर इशारा कर रही है। उदाहरण के लिए, जब हम बोलते हैं, तो हम “वे” या “वह” जैसे संदर्भों का उपयोग करते हैं। अब, ये शब्द किस बात का उल्लेख कर रहे हैं यह उन मनुष्यों के लिए स्पष्ट हो सकता है जो संदर्भ के आधार पर समझ सकते हैं। लेकिन ChatGPT जैसा चैटबॉट कभी-कभी यह समझने में संघर्ष कर सकता है कि आप वास्तव में क्या संदर्भित कर रहे हैं।

वास्तव में जो संदर्भित किया जा रहा है उसे समझने की यह क्षमता चैटबॉट्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी। Apple के अनुसार, उपयोगकर्ताओं के लिए “वह” या “यह” या किसी अन्य शब्द का उपयोग करके स्क्रीन पर किसी चीज़ को संदर्भित करने की क्षमता और चैटबॉट द्वारा इसे पूरी तरह से समझने की क्षमता वास्तव में हाथों से मुक्त स्क्रीन अनुभव बनाने में महत्वपूर्ण होगी।

Apple-GPT-4
Apple-GPT-4

Apple का यह नवीनतम पेपर AI पर तीसरा पेपर है जिसे उसने पिछले कुछ महीनों में प्रकाशित किया है। हालाँकि अभी भी कुछ भी भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगी, इन दस्तावेज़ों को उन सुविधाओं के शुरुआती टीज़र के रूप में माना जा सकता है जिन्हें कंपनी iOS और macOS जैसी सॉफ़्टवेयर पेशकशों में शामिल करने की योजना बना रही है।

पेपर में, शोधकर्ताओं ने लिखा है कि वे तीन प्रकार की संस्थाओं – ऑनस्क्रीन संस्थाओं, संवादी संस्थाओं और पृष्ठभूमि संस्थाओं – को समझने और पहचानने के लिए ReALM का उपयोग करना चाहते हैं। ऑनस्क्रीन इकाइयां वे चीजें हैं जो उपयोगकर्ता की स्क्रीन पर प्रदर्शित होती हैं। संवादात्मक इकाइयाँ वे हैं जो बातचीत के लिए प्रासंगिक हैं।

दाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं, “आज मुझे कौन सा वर्कआउट करना चाहिए?” एक चैटबॉट के लिए, यह पिछली बातचीत से यह पता लगाने में सक्षम होना चाहिए कि आप 3-दिवसीय वर्कआउट शेड्यूल पर हैं और दिन का शेड्यूल क्या है।

ये भी पढ़ें……

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments