HomeBusinessBank Account Closed: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! एक माह बाद...

Bank Account Closed: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! एक माह बाद बंद हो जाएंगे ये बैंक खाते, आदेश जारी

Bank Account Closed: बैंक के मुताबिक, ऐसे खातों के दुरुपयोग को रोकने के लिए यह कदम उठाया जाएगा. किसी भी तरह के जोखिम से बचने के लिए बैंक ने ऐसे खातों को बंद करने का फैसला किया है.

PNB Alert: अगर आपका खाता सार्वजनिक क्षेत्र के Punjab National Bank (PNB), में है तो यह खबर आपके लिए है। बैंक ने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि अगर उनके खाते से पिछले तीन साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है. साथ ही अगर खाते में कोई बकाया राशि नहीं है तो ऐसे खाते एक महीने के बाद बंद कर दिए जाएंगे. बैंक के मुताबिक, ऐसे खातों के दुरुपयोग को रोकने के लिए यह कदम उठाया जाएगा. किसी भी तरह के जोखिम से बचने के लिए बैंक ने ऐसे खातों को बंद करने का फैसला किया है. बैंक की ओर से बताया गया कि तीन साल की गणना 30 अप्रैल तक की जाएगी.

Bank Account Closed: ऐसे खातों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा

Demat Account Linked Accounts, Active Locker, Accounts of Customers Below 25 Years of Age, Minor Accounts, Sukanya Samriddhi, Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY), PMSBY, APY, DBT Accounts के लिए खोले गए खाते बंद नहीं होंगे। इसके अलावा कोर्ट, आयकर विभाग या किसी अन्य वैधानिक प्राधिकरण के आदेश पर फ्रीज किए गए खाते भी इसके तहत बंद नहीं किए जाएंगे.

Bank Account Closed: दैनिक भुगतान सुविधा में जबरदस्त बढ़ोतरी

दूसरी ओर, निजी क्षेत्र का ICICI Bank एनआरआई (NRI) ग्राहकों को भारत में यूपीआई भुगतान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर का उपयोग करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। बैंक के ऐसे ग्राहक किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके, UPI ID का उपयोग करके या किसी भी भारतीय मोबाइल नंबर या भारतीय बैंक खाते में पैसे भेजकर यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। बैंक ने कहा कि इससे उनकी दैनिक भुगतान करने की सुविधा में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है.

Bank Account Closed: पहले यह सुविधा थी

इस सुविधा के साथ, बैंक के एनआरआई ग्राहक देश में ICICI बैंक के साथ अपने NRE/NRO बैंक खाते में पंजीकृत अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर से अपने बिल, व्यापारी और ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए भुगतान कर सकते हैं। बैंक ने यह सेवा अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप iMobile Pay के माध्यम से प्रदान की है। इससे पहले, प्रवासियों को यूपीआई भुगतान करने के लिए अपने बैंकों के साथ एक भारतीय मोबाइल नंबर पंजीकृत करना पड़ता था।

Read More

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments