HomeAutoजुलाई से पटरी पर दौड़ेगी Vande Metro! जानें क्या रहेगा किराया

जुलाई से पटरी पर दौड़ेगी Vande Metro! जानें क्या रहेगा किराया

Vande Metro: वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों की अपार सफलता के बाद अब इसका मेट्रो संस्करण भी आने को तैयार है। माना जा रहा है कि जुलाई में वंदे मेट्रो पटरी पर दौड़ने लगेगी। यह कम दूरी के रूटों के साथ-साथ स्थानीय रूटों पर भी चलेगी। मेट्रो की तरह इस ट्रेन में भी टिकट लेकर सफर किया जा सकता है.

नई दिल्ली: Vande Metro ट्रेन का इंतजार खत्म होने वाला है. सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल जुलाई से Vande Metro पटरी पर दौड़ने लगेगी। आने वाले समय में इसे मुंबई लोकल की जगह भी चलाया जाएगा. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन में 4, 8, 12 और 16 कोच तक हो सकते हैं. लेकिन इसकी शुरुआत 12 कोच की ट्रेन से होगी. प्रत्येक कोच में दिल्ली मेट्रो के समान बैठने की व्यवस्था होगी।

अगर डिब्बे के बीच में बैठने की व्यवस्था है तो उसके लिए भी चौड़ी बेंच लगाई जाएंगी. रेलवे ने कहा कि मेट्रो की तरह इस ट्रेन में भी टिकट लेकर यात्रा की जा सकती है. टिकट रिजर्व कराने की जरूरत नहीं होगी. यह ट्रेन छोटी दूरी के लिए होगी. आने वाले समय में वंदे मेट्रो मुंबई लोकल की जगह भी ले सकेगी, जहां लोकल ट्रेनों की भारी मांग है। वंदे मेट्रो मुंबई लोकल के अलावा दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता में भी चलाई जाएगी.

क्या होगा Vande Metro ट्रेन का किराया?

Vande Metro ट्रेन का किराया क्या होगा, इस पर फिलहाल तस्वीर साफ नहीं है. लेकिन संकेत दिए जा रहे हैं कि किराया आम आदमी की जेब के मुताबिक रखा जाएगा. इसके कोच इस तरह डिजाइन किए गए हैं कि ज्यादा से ज्यादा यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकें। यह ट्रेन भी मेट्रो के बराबर ही स्पीड पकड़ेगी।

Vande Metro: दिन में कितनी बार चलोगे

Vande Metro 100 किलोमीटर से कम दूरी वाले शहरों के बीच चलेगी। यह वंदे भारत एक्सप्रेस का छोटी दूरी का संस्करण है। ये ट्रेनें एक रूट पर दिन में 4 से 5 बार चलेंगी. इस ट्रेन से यात्रियों को रैपिड शटल जैसा अनुभव होगा। इससे कामकाजी लोग और छात्र कम समय में एक शहर से दूसरे शहर जा सकेंगे.

वे विश्वस्तरीय परिवहन सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। रेल मंत्रालय ने चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) और लखनऊ स्थित रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) को वंदे भारत ट्रेनों के लिए रेक का उत्पादन जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया था।

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments