HomeBlogEid al-Fitr 2024: सऊदी अरब, भारत में चांद देखने की तारीख, चांद...

Eid al-Fitr 2024: सऊदी अरब, भारत में चांद देखने की तारीख, चांद रात कब है, कब है सऊदी अरब, भारत, पाकिस्तान, अमेरिका में ईद?

Eid al-Fitr पूरे एक महीने से, दुनिया भर के मुसलमान दिन में पेशेवर और व्यक्तिगत काम निपटा रहे हैं, साथ ही अल्लाह और उन लोगों से माफ़ी मांग रहे हैं जिनके साथ हमने रमज़ान की शांति में रात की प्रार्थनाओं के साथ गलत व्यवहार किया है, बुरी आदतों को छोड़ रहे हैं और टूटे हुए रिश्तों को सुधार रहे हैं। यह केवल सुबह से शाम तक उपवास करने और खाने-पीने से परहेज करने का महीना नहीं है, बल्कि प्रार्थना, चिंतन, दान, सार्वभौमिक भाईचारे और दयालुता के कृत्यों के साथ आत्मा को पोषण देने के बारे में भी है, जिसमें ईद-उल-फितर परिवर्तन की इस यात्रा का प्रतीक है। जैसे ही रमज़ान 2024 ख़त्म होगा, मुसलमान शव्वाल अर्धचंद्र को देखने की तैयारी कर रहे हैं जो ईद-उल-फितर 2024 की तारीख और इस्लामी चंद्र कैलेंडर में एक नए महीने की शुरुआत को चिह्नित करेगा।

ईद-उल-फितर, Eid al-Fitr  जिसे लोकप्रिय रूप से ईद या रमज़ान ईद के नाम से जाना जाता है, रमज़ान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है जहां मुसलमान सुबह से शाम तक उपवास करते हैं और पवित्र कुरान का पाठ करते हैं और अल्लाह से प्रार्थना करते हैं। जबकि पश्चिम सांस्कृतिक रूप से ग्रेगोरियन कैलेंडर का पालन करता है, इस्लामी कैलेंडर चंद्र है जिसका अर्थ है कि यह अर्धचंद्र के दर्शन पर आधारित है, इसलिए, हर साल, ईद-उल-फितर लगभग 10-11 दिन पहले होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि अर्धचंद्र कब है। देखा गया क्योंकि चंद्र महीने सौर महीनों से छोटे होते हैं और इसलिए यह अलग-अलग देशों में लगभग एक दिन से भिन्न होता है।

Eid al-Fitr: Chand Raat (चांद रात)

Chand Raat (चांद रात) एक शब्द है जिसका इस्तेमाल दक्षिण एशियाई संस्कृतियों में, विशेष रूप से भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में, ईद-उल-फितर या ईद अल-अधा से पहले की रात को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, जहां उर्दू में “चांद” का अर्थ चंद्रमा और “रात” का अर्थ रात होता है। इसलिए यह शब्द उस रात को संदर्भित करता है जब मुसलमान अर्धचंद्र या अमावस्या को देखते हैं, जो रमज़ान के महीने या Zul-Hijjah के महीने के अंत का संकेत देता है। यह एक उत्सव की रात है जहां लोग ईद के दिन पहनने के लिए नए कपड़े, चूड़ियां और अन्य वस्तुओं की खरीदारी करने जाते हैं क्योंकि बाजार आमतौर पर गतिविधि से भरे होते हैं और लोग मिठाइयां खाकर, उपहारों का आदान-प्रदान करके और एक-दूसरे को ईद मुबारक कहकर जश्न मनाते हैं। (Blessed Eid) क्योंकि यह महत्वपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम उपवास की अवधि के अंत का प्रतीक है और प्रियजनों के साथ उत्सव का समय है।

चांद रात की उत्सव की रात के बाद सुबह ईद-उल-फितर का जश्न मनाया जाता है, जो दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला एक प्रमुख धार्मिक अवकाश है क्योंकि यह रमजान की महीने भर की उपवास अवधि के अंत का प्रतीक है, जिसके दौरान मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक खाने-पीने से परहेज करें, इसलिए ईद-उल-फितर को “उपवास तोड़ने का त्योहार” भी कहा जाता है। इस्लामिक चंद्र कैलेंडर में नौवां महीना रमजान है और दसवां शव्वाल है जिसके पहले दिन को दुनिया भर में ईद-उल-फितर के रूप में मनाया जाता है।

चूंकि मध्य पूर्व, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा आदि ने 11 मार्च, 2024 को उपवास शुरू किया था, इसलिए सऊदी अरब में सुप्रीम कोर्ट ने पूरे राज्य में सभी मुसलमानों को सोमवार, 29 रमजान, 1445 हिजरी की शाम को नए अर्धचंद्र को देखने के लिए बुलाया है। 8 अप्रैल, 2024 को, जो रमज़ान के अंत और शव्वाल महीने की शुरुआत का प्रतीक होगा। यदि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम के अन्य देशों में मुसलमानों द्वारा 8 अप्रैल की शाम को रमज़ान का उपवास तोड़ने के बाद शव्वाल अर्धचंद्र चंद्रमा देखा जाता है। मगरिब या शाम को नमाज अदा करने वालों के लिए चांद रात सोमवार, 8 अप्रैल को होगी और ईद-उल-फितर का दिन अगले दिन यानी 09 अप्रैल, 2024 को मनाया जाएगा, लेकिन अगर शव्वाल चांद सोमवार की शाम को नहीं देखा जाता है, तो चांद इन देशों में रात मंगलवार, 09 अप्रैल को होगी, जबकि ईद-उल-फितर बुधवार, 10 अप्रैल, 2024 को मनाई जाएगी, जो दर्शाता है कि मुसलमान इस रमज़ान में 29 दिनों के बजाय 30 दिन का उपवास रख सकते हैं।

चाँद रात की गूंज हवा में है क्योंकि यह उत्सव का समय है जब परिवार और दोस्त रमज़ान के आखिरी दिन के अंत में अर्धचंद्र को देखने के लिए अपने घरों या आंगनों या पार्कों या किसी खुले स्थान की छत पर इकट्ठा होते हैं और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के साथ-साथ भारतीय मुसलमान मंगलवार यानी 09 अप्रैल, 2024 को मगरिब या शाम को भुगतान करने वालों के समय रमज़ान का उपवास तोड़ने के बाद अर्धचंद्र को देखने के लिए तैयार होंगे और यदि शव्वाल अर्धचंद्र दिखाई देता है, तो चांद रात होगी। मंगलवार की रात, जो शव्वाल के इस्लामी महीने की शुरुआत का प्रतीक होगी और ईद-उल-फितर का दिन अगले दिन यानी बुधवार 10 अप्रैल, 2023 को मनाया जाएगा। अन्यथा, भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान उपवास करना जारी रखेंगे। बुधवार को और ईद-उल-फितर गुरुवार यानी 11 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी.

हालाँकि, पाकिस्तान के मौसम विभाग ने कहा है कि शव्वाल चंद्रमा 9 अप्रैल, 2024 को उस क्षेत्र में देखे जाने की संभावना है जहां चंद्रमा 8 अप्रैल को रात 11:21 बजे (स्थानीय समय) पर सूर्य के साथ मिलने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, “मौसम कार्यालय का पूर्वानुमान है कि देश के दक्षिणी क्षेत्रों में आसमान साफ रहेगा, जबकि उत्तरी क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं।” पाकिस्तान में वैज्ञानिक निष्कर्षों के आधार पर 29 दिवसीय रमज़ान की संभावना का देश की रुएत-ए-हिलाल समिति के अध्यक्ष ने भी समर्थन किया है।

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

20 COMMENTS

  1. What’s up all, here every one is sharing these experience, therefore it’s pleasant to read
    this webpage, and I used to pay a visit this web site daily.

  2. Appreciating the hard work you put into your blog and in depth information you present.
    It’s good to come across a blog every once in a while that isn’t the same outdated rehashed
    material. Fantastic read! I’ve saved your site and I’m adding your
    RSS feeds to my Google account.

  3. Pretty nice post. I simply stumbled upon your weblog and wanted to say that I’ve truly loved browsing your weblog posts.

    After all I’ll be subscribing to your feed and I am hoping you write once more soon!

  4. Hello superb blog! Does running a blog similar to this
    require a lot of work? I have very little expertise in programming but I had
    been hoping to start my own blog in the near future. Anyhow, should you have any recommendations or techniques for new blog owners
    please share. I know this is off topic but I just wanted to ask.
    Cheers!

  5. Have you ever thought about adding a little bit more than just your articles?
    I mean, what you say is important and everything.

    But imagine if you added some great photos or video clips to give your
    posts more, “pop”! Your content is excellent but with images and clips, this website could definitely be one of the greatest in its niche.

    Fantastic blog!

  6. Definitely believe that which you said. Your favorite reason appeared to be on the
    web the easiest thing to be aware of. I say to you, I definitely get annoyed while people think about worries that they just do not know about.
    You managed to hit the nail upon the top and also defined out the whole thing
    without having side-effects , people can take a signal.
    Will probably be back to get more. Thanks

  7. I’m curious to find out what blog system you are utilizing?

    I’m having some small security issues with my latest website and I’d like to find something more safeguarded.
    Do you have any solutions?

  8. I have learn a few just right stuff here. Certainly
    value bookmarking for revisiting. I surprise how a lot effort you place to make
    this type of fantastic informative website.

  9. I am really enjoying the theme/design of your website. Do you ever run into any
    web browser compatibility issues? A couple of my blog visitors have complained about
    my website not operating correctly in Explorer but looks great in Firefox.
    Do you have any advice to help fix this issue?

  10. Hmm it looks like your blog ate my first comment (it was super long) so I
    guess I’ll just sum it up what I had written and say,
    I’m thoroughly enjoying your blog. I as well am an aspiring blog
    blogger but I’m still new to the whole thing. Do you have any
    tips for beginner blog writers? I’d certainly appreciate it.

  11. Thanks , I have just been searching for info approximately this subject
    for ages and yours is the best I’ve came upon till now.

    However, what concerning the bottom line?
    Are you certain about the supply?

  12. After I originally left a comment I seem to have clicked the -Notify me when new comments are added-
    checkbox and from now on every time a comment is added I
    get four emails with the exact same comment.
    Perhaps there is a means you are able to remove me from that service?
    Thank you!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments