HomeBlogEid al-Fitr 2024: जानिए भारत में कब होगी ईद , 10 या...

Eid al-Fitr 2024: जानिए भारत में कब होगी ईद , 10 या 11 अप्रैल को ?

Eid al-Fitr 2024: चांद रात, या ईद-उल-फितर से एक दिन पहले, रमजान या ज़ुल-हिज्जा के अंत का प्रतीक है। यह दिन भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे दक्षिण एशियाई देशों में ईद-उल-फितर से पहले जीवंत उत्सव का प्रतीक है।

ईद-उल-फितर उपवास के पवित्र महीने, रमज़ान के समापन का प्रतीक है। इस महीने के दौरान, दुनिया भर में इस्लाम के अनुयायी हर दिन सुबह से शाम तक उपवास रखते हैं।

अरबी शब्द ‘ईद-उल-फितर’ का अर्थ ‘उपवास तोड़ने का त्योहार’ है, और इसलिए, मुसलमान इस दिन उत्सव का इंतजार करते हैं जो इस्लामी (चंद्र) कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन को चिह्नित करता है। Eid al-Fitr हर साल एक अलग दिन पर पड़ता है। भारत में इस वर्ष चंद्रमा के दर्शन के आधार पर अस्थायी रूप से 10 या 11 अप्रैल को उत्सव मनाने की उम्मीद है।

भारत में, केरल एकमात्र राज्य है जहां ईद-उल-फितर का उत्सव सऊदी अरब में चंद्रमा के दर्शन के आधार पर निर्धारित किया जाता है। परिणामस्वरूप, राज्य सऊदी अरब के समान ही उत्सव मनाता है।

Eid al-Fitr 2024 in India की तारीख तय करने के लिए सऊदी अरब में चांद को देखा जाएगा

सऊदी अरब में आज अर्धचंद्र का दिखना भारत में ईद-उल-फितर समारोह के लिए महत्व रखता है। समय के अंतर के कारण, भारत आमतौर पर सऊदी अरब की तुलना में एक दिन बाद ईद मनाता है।

इस प्रकार, आज सऊदी अरब में चंद्रमा का दर्शन भारत में इस्लामी त्योहार की तारीख निर्धारित करेगा। यदि सऊदी अरब में आज चांद दिखाई देता है तो भारत, अन्य दक्षिण एशियाई देशों के साथ, बुधवार, 10 अप्रैल को त्योहार मनाएगा और देश में कल ईद मनाई जाएगी। यदि कल सऊदी अरब में चाँद दिखाई देता है तो भारत गुरुवार, 11 अप्रैल को ईद मनाएगा। क्षेत्र में त्योहार मनाए जाने से एक दिन पहले अर्धचंद्र का दर्शन होता है।

चांद रात, या ईद-उल-फितर से एक दिन पहले, रमज़ान या ज़ुल-हिज्जा के अंत का प्रतीक है। चाँद रात का उर्दू में शाब्दिक अर्थ है ‘चाँद की रात’। यह दिन भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे दक्षिण एशियाई देशों में Eid al-Fitr से पहले जीवंत उत्सव का प्रतीक है।

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments