HomeBlogBijli Bill Mafi Yojana: सभी लोगों का पूरा बिजली बिल माफ, नई...

Bijli Bill Mafi Yojana: सभी लोगों का पूरा बिजली बिल माफ, नई बिजली बिल माफी सूची में नाम यहां से देखें

Bijli Bill Mafi Yojana: प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ आम जनता को महंगाई से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से एक के बाद एक सरकारी योजनाएं चला रहे हैं। इसी क्रम में सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल माफ करने के लिए बिजली बिल माफी योजना शुरू की है।

Bijli Bill Mafi Yojana: इस योजना के तहत जिन परिवारों की बिजली खपत 2 किलो वॉट से कम है, उनका बिजली बिल माफ कर दिया जाएगा। किसी के दिल माफ़ी योजना के तहत 1.70 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल माफ कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना के तहत अपना बिजली विभाग का काम कराना चाहते हैं तो आज ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Bijli Bill Mafi Yojana: बिजली बिल माफ़ी योजना

बिजली बिल माफी योजना के तहत सरकार ने शहरी और ग्रामीण इलाकों के आर्थिक रूप से कमजोर और मध्यम वर्ग के परिवारों को मुफ्त बिजली देने का फैसला लिया है, जिसके तहत राज्य के 4.5 करोड़ से ज्यादा परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

सरकारी योजनाएं

बिजली बिल माफी योजना के तहत जो उपभोक्ता 1000 वॉट से कम बिजली की खपत करते हैं, उन्हें इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा और उन्हें मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी और इसके अलावा उनका बिजली बिल माफ कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर कोई उपभोक्ता बिजली बिल माफी योजना के तहत आवेदन करना चाहता है तो वह ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकेगा।

Bijli Bill Mafi Yojana: बिजली बिल माफी योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

  • बिजली की खपत 2 किलोवाट से कम होनी चाहिए।
  • उपभोक्ता का परिवार बीपीएल सूची के अंतर्गत होना चाहिए।
  • मूलतः उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने वाले उपभोक्ता इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल ₹200 से कम है उनका बिजली बिल सबसे पहले माफ किया जाएगा।

Bijli Bill Mafi Yojana: बिजली बिल माफ़ी योजना के लिए दस्तावेज़

  1. consumer number
  2. Aadhar card
  3. Ration card
  4. bpl list
  5. income certificate
  6. electricity bill

Bijli Bill Mafi Yojana: बिजली बिल माफी आवेदन की अंतिम तिथि

सरकार द्वारा चलाई जा रही बिजली बिल माफी योजना के तहत बकाया बिजली बिल माफ कराने और बिजली बिल शून्य करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालाँकि, सरकार द्वारा योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है। ऐसे में उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार इस योजना के तहत आवेदन कर अपना बिल माफ करा सकते हैं।

Bijli Bill Mafi Yojana: बिजली बिल माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सरकार द्वारा चलाई जा रही बिजली विभाग योजना के तहत आप ऑनलाइन या अपने माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करने के लिए आप नीचे दी गई स्थिति का अनुसरण कर सकते हैं।

  • सबसे पहले बिजली बिल माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर “बिजली बिल माफी आवेदन” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा, इसमें जिले का नाम चुनें, उपभोक्ता संख्या, नाम, पता आदि जानकारी दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अब बिजली बिल की फोटोकॉपी और उपभोक्ता संख्या आदि दस्तावेजों को अपलोड करके फॉर्म सबमिट करें।
  • अब आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी का विभाग द्वारा सत्यापन किया जाएगा और पात्रता के आधार पर आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप बिजली बिल माफी योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Bijli Bill Mafi Yojana: बिजली बिल माफी के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

यूपी बिजली बिल माफी योजना के तहत अपना बकाया बिजली बिल माफ कराने और अपना बिजली बिल शून्य करने के लिए आप अपने नजदीकी बिजली प्रदाता के कार्यालय में जा सकते हैं और वहां से ऑफलाइन फॉर्म लेकर बिजली बिल माफी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए आपके पास बिजली बिल और उपभोक्ता संख्या की फोटोकॉपी होना अनिवार्य है, इसके बाद आप आवेदन करके आवेदन पत्र बिजली विभाग के कार्यालय में जमा कर सकते हैं और सीधे बिजली बिल माफी योजना का लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार.

सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को ₹200 तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने और बकाया बिजली बिल माफ करने के उद्देश्य से बिजली बिल माफी योजना चला रही है, जिसके तहत कोई भी उपभोक्ता ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करके अपना बिजली बिल माफ करवा सकता है। . माफ़ी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments