HomeWeatherScorching Heat: भीषण गर्मी के बीच लू और अन्य बीमारियों से बचने...

Scorching Heat: भीषण गर्मी के बीच लू और अन्य बीमारियों से बचने के 10 जरूरी नियम

Scorching Heat: दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए गंभीर लू का रेड अलर्ट जारी किया है। 20 मई (सोमवार) को दिल्ली का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और आने वाले सप्ताह में गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है।

Scorching Heat: सुरक्षित रहने और हीट स्ट्रोक और निर्जलीकरण जैसी भयानक हीटवेव बीमारियों से बचने के लिए, चरम गर्मी के घंटों में घर के अंदर रहना, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनना, गहन कसरत और व्यायाम से बचना, पर्याप्त जलयोजन सुनिश्चित करना और गर्मी से होने वाली बीमारियों के लक्षणों पर नजर रखना महत्वपूर्ण है। चक्कर आना, बेहोशी, कमजोरी, भ्रम आदि।

दिल्ली में भीषण गर्मी: लोगों को अधिक कैलोरी वाले और मसालेदार भोजन से बचना चाहिए जो शरीर को और अधिक गर्म कर सकते हैं और पाचन संबंधी परेशानी पैदा कर सकते हैं। (Freepik)

दिल्ली में भीषण गर्मी: लोगों को अधिक कैलोरी वाले और मसालेदार भोजन से बचना चाहिए जो शरीर को और अधिक गर्म कर सकते हैं और पाचन संबंधी परेशानी पैदा कर सकते हैं। (Freepik)

Scorching Heat: शरीर के तापमान को ठंडा रखने के लिए लस्सी, छाछ, चावल का पानी, सत्तू शरबत, निम्बू पानी और नारियल पानी जैसे ताज़ा पेय का सेवन करना चाहिए। व्यक्ति को अत्यधिक कैलोरी और मसालेदार भोजन से बचना चाहिए जो शरीर को और अधिक गर्म कर सकता है और पाचन संबंधी परेशानी का कारण बन सकता है।

डॉ. मंजूषा अग्रवाल, सीनियर कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन ग्लेनीगल्स हॉस्पिटल्स परेल मुंबई ने एचटी डिजिटल के साथ एक साक्षात्कार में अत्यधिक गर्मी के दौरान क्या करें और क्या न करें के बारे में महत्वपूर्ण बातें साझा कीं।

1. घर के अंदर ही रहें (Stay indoors)

Scorching Heat: चाहे बच्चे हों, वयस्क हों या वरिष्ठ नागरिक हों, सभी के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे चरम धूप के घंटों के दौरान यानी दोपहर 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक घर पर रहकर सुरक्षा सुनिश्चित करें। यदि आपको घर से बाहर निकलना जरूरी हो तो छाता लेकर निकलें या अपने सिर को स्कार्फ या टोपी से ढक लें। गर्मी के सीधे संपर्क से बचने के लिए छाया की तलाश करें। इसके अलावा, निर्जलीकरण से बचने के लिए यात्रा के दौरान पानी की बोतल ले जाना न भूलें। यदि आपको किसी जरूरी काम के लिए बाहर निकलना पड़े तो डॉक्टर द्वारा अनुशंसित एसपीएफ 50 से अधिक का सनस्क्रीन लगाएं।

2. उचित पोशाक (Dress appropriately)

Scorching Heat: यदि आप गर्म और उमस भरे मौसम में सिंथेटिक, नायलॉन या किसी अन्य सामग्री के कपड़े पहन रहे हैं तो आप यह सब गलत कर रहे हैं। हल्के, हल्के रंग के, ढीले और सांस लेने योग्य सूती कपड़े चुनें जो पूरे शरीर को ढकें और सन टैन से बचाएं। इसके अलावा, अपना चश्मा न भूलें और धूप में बाहर जाते समय उचित जूते या जूते पहनें। चिलचिलाती गर्मी में नंगे पैर न चलें।

3. Scorching Heat: गर्म मौसम के दौरान कोई भी कठिन कार्य न करें

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हालाँकि, गर्म और आर्द्र मौसम में व्यायाम करना बिल्कुल भी अच्छा विचार नहीं है। किसी को सतर्क रहने और इनडोर वर्कआउट का विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है। आदर्श रूप से, व्यक्ति को सुबह जल्दी या शाम को कसरत करनी चाहिए। दोपहर 11:00 बजे से 3:00 बजे के बीच अत्यधिक गर्मी में काम करना सख्त मना है क्योंकि इससे लू लग सकती है।

4. पर्याप्त जलयोजन सुनिश्चित करें

गर्म और आर्द्र मौसम के कारण होने वाले निर्जलीकरण से निपटने के लिए प्रतिदिन कम से कम 12-13 गिलास पानी पीना चाहिए। विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित मात्रा में पानी, नमक और चीनी जैसी सामग्रियों को मिलाकर घर का बना मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान (ओआरएस) पीने का प्रयास करें। छाछ, नींबू पानी या नारियल पानी का सेवन करें। खीरा, तरबूज, खरबूजा, हरी पत्तेदार सब्जियां और ताजे फल जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ खाएं। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड पेय से बचें जो निर्जलीकरण की संभावना को बढ़ाते हैं।

5. अपने घर को ठंडा रखें

घर में पंखे, एयर कंडीशनर या कूलर का उपयोग अवश्य करें। सूरज की रोशनी को रोकने के लिए पर्दे और शटर का प्रयोग करें। ताजी हवा का आनंद लेने के लिए रात के समय खिड़कियाँ खोलें।

6. बच्चों और पालतू जानवरों को लावारिस न छोड़ें

अगर आप बच्चों या पालतू जानवरों की देखभाल में यात्रा कर रहे हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। बच्चों या पालतू जानवरों को कार में लावारिस न छोड़ें क्योंकि अत्यधिक गर्मी के कारण उनका दम घुट सकता है।

7. गर्मी से होने वाली बीमारी के लक्षणों को नजरअंदाज न करें

Scorching Heat: बेहोशी, थकान, कमजोरी, चक्कर आना, चक्कर आना, भ्रम और निर्जलीकरण जैसे लक्षणों को नजरअंदाज करने से बचें और समय पर ध्यान दें।

8. इनडोर पौधे बहुत जरूरी हैं

Scorching Heat: घर में ताजी हवा सुनिश्चित करने के लिए इनडोर पौधे लगाना एक अच्छा विचार है।

9. घर का बना खाना खाएं

Scorching Heat: ज़्यादा न खाएं और कम मात्रा में खाएं। अपने दैनिक मेनू में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें और अत्यधिक गर्मी के दौरान जंक, प्रसंस्कृत, तैलीय और डिब्बाबंद भोजन को कम करें।

10. ठंडी फुहारों के लिए ‘हाँ’ कहें

Scorching Heat: क्या आप ठंडा रहना और शरीर का उचित तापमान बनाए रखना चाहते हैं? गर्मी से बचने के लिए ठंडे पानी से स्नान करें। अत्यधिक गर्म पानी से नहाने से फायदे की बजाय नुकसान अधिक होगा क्योंकि यह शरीर को अधिक गर्म कर देता है।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments