HomeWeatherHeavy Rain in Mumbai: भारी बारिश के चलते इस राज्य में स्कूल-कॉलेज...

Heavy Rain in Mumbai: भारी बारिश के चलते इस राज्य में स्कूल-कॉलेज बंद, IMD ने जारी की चेतावनी

Heavy Rain in Mumbai: महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश से हालात चिंताजनक हैं। सड़कों पर जलभराव से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ में स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला किया गया है। मुंबई पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने और मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी को गंभीरता से लेने की अपील की है। रेलवे परिचालन पर भी असर पड़ा है।

Heavy Rain in Mumbai: मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी के अलावा कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक, बिहार में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। रायलसीमा, गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तेलंगाना में भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है।

Heavy Rain in Mumbai: लापरवाही या दुर्घटना? 45 वर्षीय महिला की मौत पर गंभीर सवाल

Heavy Rain in Mumbai: खराब मौसम के चलते मुंबई में एक महिला की दुर्घटना में मौत की खबर भी सामने आई। अंधेरी के एमआईडीसी इलाके में खुले नाले में 45 वर्षीय महिला विमल गायकवाड़ डूब गई। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई फायर ब्रिगेड ने उसे बचाया और कूपर अस्पताल भेजा, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

रेल परिचालन बाधित, ट्रेनों की अधिकतम गति पर लगाम

Heavy Rain in Mumbai: भारी बारिश के कारण गोवंडी-मानखुर्द के बीच चलने वाली मुंबई लोकल ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) ने बताया कि पटरियों पर पानी कम होने के बाद हार्बर लाइन की लोकल ट्रेनों ने रात 11.23 बजे सेवाएं फिर से शुरू कर दीं। उन्होंने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए ट्रेनों को सावधानी से चलाया जा रहा है। गति को अधिकतम 25 किमी प्रति घंटे तक सीमित कर दिया गया है।

सड़कों पर वाहनों की लंबी कतारें, लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील

बुधवार को मुंबई में भारी बारिश के बाद शहर के कई इलाकों में जलभराव और ट्रैफिक जाम देखने को मिला। रात करीब 11.30 बजे मुंब्रा बाईपास पर भूस्खलन हुआ। मुंबई के कुर्ला ईस्ट, नेहरू नगर, चेंबूर से भी जलभराव की तस्वीरें सामने आईं। कुर्ला ब्रिज पर भी वाहन रेंगते हुए चल रहे थे। दमकल विभाग के अधिकारी स्वप्निल सरनोबत ने बताया कि ट्रैफिक जाम की वजह से लोग करीब 3 घंटे तक परेशान रहे। मुंबई पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

घर पर रहें, आपातकालीन स्थिति में 100 डायल करें

Heavy Rain in Mumbai: मुंबई पुलिस ने अपने एक्स हैंडल पर स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है। बयान में कहा गया है कि मौसम विभाग ने मुंबई और उपनगरों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके चलते 26 सितंबर को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। मुंबई पुलिस ने कहा कि मुंबईवासियों से अपील की गई है कि वे बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकलें। पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि वे घर के अंदर रहें और किसी भी आपातकालीन स्थिति में 100 डायल करें। Heavy Rain in Mumbai

Heavy Rain in Mumbai: जिला प्रशासन ने घोषणा की- पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे

Heavy Rain in Mumbai: पुणे के जिला कलेक्टर डॉ. सुहास दिवासे ने कहा कि मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान और बुधवार को लगातार बारिश के बाद गुरुवार को पुणे शहर और पिंपरी चिंचवाड़ के सभी स्कूलों और कॉलेजों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। उन्होंने कहा कि आईएमडी ने पुणे जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे अनावश्यक रूप से अपने घरों से बाहर न निकलें और सतर्क रहें।

भारी बारिश के कारण रेल यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Heavy Rain in Mumbai: मुंबई में हुई मूसलाधार बारिश के बाद रेल यात्रियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। चूनाभट्टी रेलवे स्टेशन के पास से आई तस्वीरों और वीडियो में यात्रियों को पटरियों पर चलते और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए संघर्ष करते देखा जा सकता है।

खराब मौसम के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर Aviation Traffic Control (ATC) ने 14 उड़ानों को उतरने की अनुमति देने से मना कर दिया। जिन 14 उड़ानों को डायवर्ट करके दूसरे शहरों के एयरपोर्ट पर उतारा गया, उनमें से नौ इंडिगो की उड़ानें थीं। विस्तारा की दो और एयर इंडिया, अकासा, गल्फ एयर की एक-एक उड़ान को भी दूसरे शहरों में डायवर्ट किया गया।

ये भी पढ़ें..

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Check The Price on Amazonespot_img

Most Popular

Recent Comments