HomeEducationUP Board Original Marksheet: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट,...

UP Board Original Marksheet: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट, यहां से करें चेक

UP Board Original Marksheet: यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए लाखों छात्रों के लिए आज ऐतिहासिक दिन है क्योंकि यूपी बोर्ड का रिजल्ट आज 20 अप्रैल 2024 को जारी होने वाला है। यहां हम आपको बता दें कि यह रिजल्ट दोपहर 2 बजे प्रिंस कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषित किया जाएगा। .

जब रिजल्ट घोषित होगा तब सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकेंगे. इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे छात्रों को एसएमएस के जरिए भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

यहां हम आपको बता दें कि आप रिजल्ट चेक करने के अलावा (UP Board Original Marksheet) यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट 2024 भी आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। लेकिन अगर आप नहीं जानते कि आप अपनी ओरिजिनल मार्कशीट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, तो इसके लिए हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ें।

UP Board Original Marksheet

पूरे उत्तर प्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 55 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। ऐसे में अब बड़ी संख्या में अभ्यर्थी अपने रिजल्ट को लेकर चिंतित हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि आपकी ये चिंता कुछ ही घंटों में खत्म होने वाली है.

UP Board Original Marksheet: उत्तर प्रदेश बोर्ड आज हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करेगा. यहां जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जब रिजल्ट घोषित होगा तो सभी छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे और इसके अलावा वे अपनी मार्कशीट भी ऑनलाइन देख सकेंगे.

UP board exam result date

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है कि यूपी बोर्ड 20 April दोपहर 2 बजे कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी करेगा। यहां जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट की घोषणा 20 अप्रैल 2024 को यूपी बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा की जाएगी.

जब बोर्ड अध्यक्ष नतीजों की घोषणा करेंगे तो उस समय यह भी घोषणा की जाएगी कि इस बार दोनों कक्षाओं में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत कितना रहा। इसके साथ ही ऐसे छात्रों के नाम भी लिए जाएंगे जिन्होंने यूपी बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है और इसके लिए जिलेवार टॉपर्स के नाम लिए जाएंगे.

Where to check UP Board Original Marksheet

UP Board Original Marksheet: अगर आप यूपी बोर्ड की ओरिजिनल मार्कशीट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा। जैसा कि हमने आपको बताया कि यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे आज 20 अप्रैल 2024 को घोषित होने वाले हैं। इसलिए जब रिजल्ट जारी होगा तो यह रिजल्ट और मार्कशीट बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

ऐसे में छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और अपनी 10वीं या 12वीं क्लास की मार्कशीट भी डाउनलोड कर पाएंगे। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि मूल मार्कशीट आप अपने स्कूल जाकर ही प्राप्त कर सकेंगे।

How to download UP Board Original Marksheet?

सभी छात्रों को यूपी बोर्ड की मूल मार्कशीट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। दरअसल, जब रिजल्ट जारी होगा तो उसके दो-तीन दिन बाद आप अपने स्कूल टीचर के पास जाकर ओरिजिनल मार्कशीट और सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आप प्रोविजनल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं, जिसकी विधि बहुत सरल है जो इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले आपको यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (upmsp.edu.in) खोलनी होगी। results.upmsp.edu.in
  • इसके बाद अगले चरण में आपको होम पेज पर रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट या यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट का एक्टिव लिंक आ जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जब आप रिजल्ट लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लॉगिन पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रोल नंबर और साथ ही अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
  • जैसे ही आप मांगी गई जानकारी दर्ज करेंगे तो आपके सामने 10वीं या 12वीं की ऑनलाइन मार्कशीट खुल जाएगी, जिसे आप चेक कर सकते हैं।
  • अब आप अपनी कक्षा के अनुसार अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य में उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।
  • तो अगर आप अपनी यूपी बोर्ड 10वीं या 12वीं की मार्कशीट ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं तो इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके मिनटों में अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Board Original Marksheet: यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आज 20 अप्रैल को जारी होने वाला है जिसका लाखों छात्र इंतजार कर रहे थे। आपको बता दें कि नतीजे जारी होने में अब बहुत कम समय बचा है. रिजल्ट की जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी जाएगी और इसके बाद छात्र अपनी 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और इसे डाउनलोड करके भी रख सकते हैं। हमने आपको ऑनलाइन मार्कशीट देखने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई है, जिससे आपको अपनी मार्कशीट डाउनलोड करने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments