HomeWeatherIMD Alert: 19 मई को इस राज्य में प्रवेश करेगा मॉनसून, जानिए...

IMD Alert: 19 मई को इस राज्य में प्रवेश करेगा मॉनसून, जानिए आपके शहर में कब पहुंचेगा?

IMD Alert: मौसम विभाग के मुताबिक, 19 मई को अंडमान निकोबार में मॉनसून पहुंचने की संभावना है. उसके बाद मॉनसून देश के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा. वैसे तो हर साल अंडमान निकोबार में 22 मई तक मॉनसून आ जाता है, लेकिन इस साल मॉनसून 3 दिन पहले आ सकता है.

IMD Alert: देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन मानसून इस बार अच्छी खबर लेकर आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून समय से पहले आने वाला है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून समय से पहले अंडमान निकोबार में दस्तक देने वाला है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 मई को मॉनसून के अंडमान निकोबार पहुंचने की संभावना है. उसके बाद मॉनसून देश के अन्य हिस्सों की ओर बढ़ेगा. वैसे तो हर साल अंडमान निकोबार में मॉनसून 22 मई तक आ जाता है, लेकिन इस साल ये 3 दिन पहले आ सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, देश में अल नीनो सिस्टम कमजोर हो रहा है और ला नीना की स्थिति सक्रिय हो रही है, जो इस साल अच्छे मानसून के लिए अनुकूल है। इस कारण भारत में समय से पहले मानसून आ सकता है। वहीं, ला नीना के साथ-साथ Indian Ocean Dipole (IOD) स्थितियां भी इस साल अच्छे मानसून के लिए अनुकूल बन रही हैं, जो मानसून के लिए सकारात्मक संकेत हैं।

IMD Alert: इस साल सामान्य से अधिक बारिश की उम्मीद है

भारत में इस साल मॉनसून में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. इस महीने की शुरुआत में भी आईएमडी ने मई महीने में सामान्य से ज्यादा बारिश की भविष्यवाणी की थी. दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में अगले दो दिनों तक आंधी और बारिश जारी रहने की संभावना है.

IMD Alert: विभिन्न राज्यों में कब पहुंचेगा मानसून?

IMD Alert: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 19 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में प्रवेश करने की उम्मीद है। इसके बाद यह 1 जून के बीच केरल पहुंचेगा। मानसून के बंगाल की खाड़ी से भारत की मुख्य भूमि की ओर बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो गई हैं, इसलिए अनुमान है कि मानसून 19 मई तक भारतीय सीमा में प्रवेश कर जाएगा। यदि मानसून के आगमन की सामान्य तिथि की बात करें तो यह महाराष्ट्र तक पहुँच जाता है। 10 जून.

IMD Alert: फिर आगे बढ़ते हुए 15 जून को यह गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार पहुंचता है। वहीं, 20 जून को यह गुजरात के अंदरूनी इलाकों, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के मध्य भागों से टकराता है। हालांकि, मौसम विभाग ने अभी तक इन राज्यों में मानसून के आगमन की कोई तारीख नहीं बताई है. मौसम विभाग लगातार मानसून गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है.

Names of cities Normal date of arrival of monsoon
Delhi 30 June
Mumbai 11 June
Kolkata 10-11 June
Chennai 10 June

 

इसके अलावा 25 जून तक यह हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में भी पहुंचेगा और 30 जून को राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में पहुंचेगा और आगे बढ़ते हुए 8 जुलाई तक मानसून पूरे देश में पहुंच जाएगा. IMD Alert

ये भी पढ़ें..

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments