HomeBlogRainfall Alert: इस साल 20 राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग...

Rainfall Alert: इस साल 20 राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अनुमान

Rainfall Alert: भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने मानसून को लेकर नया अपडेट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, भारत में इस बार 2024 के मॉनसून सीजन में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है और अगस्त-सितंबर तक ला नीना की स्थिति बनने की उम्मीद है.

Monsoon Update Today: भारत के देशवासियों के लिए अच्छी खबर है। इस साल मानसून अच्छा रहेगा और 20 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश होगी. आईएमडी द्वारा जारी दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन 2024 के लिए व्यापक वर्षा पूर्वानुमान के अनुसार, पूरे देश में जून से सितंबर 2024 तक दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन के दौरान सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, जो फसलों के लिए अच्छा संकेत है।

Rainfall Alert: देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम. रविचंद्रन ने 2024 दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन की बारिश के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ± की मॉडल त्रुटि के साथ इसके दीर्घकालिक औसत (LPA) का 106 प्रतिशत होने की उम्मीद है। 5%. होने की संभावना है।

1971-2020 के आंकड़ों के आधार पर पूरे देश में मानसून सीजन की बारिश का LPA 87 सेमी है। इस वर्ष, उत्तर-पश्चिम, पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर, जहां वर्षा सामान्य से कम होने की संभावना है, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीद है। कुछ हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

अपेक्षित El Nino, सकारात्मक आईओडी और उत्तरी गोलार्ध में सामान्य से कम बर्फ का आवरण दक्षिण पश्चिम मानसून 2024 सीज़न के दौरान वर्षा के लिए अनुकूल होगा।

Rainfall Alert: El Nino का दिखेगा असर

IMD के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि वर्तमान में, भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में मध्यम अल नीनो प्रभाव की स्थिति बनी हुई है और जलवायु मॉडल के पूर्वानुमान मानसून के मौसम की शुरुआत तक तटस्थ और मानसून के दूसरे भाग में El Nino प्रभाव का संकेत देते हैं। हैं।

पिछले तीन महीनों (जनवरी से मार्च 2024) के दौरान उत्तरी गोलार्ध में बर्फ का आवरण सामान्य से नीचे था, जो इस मानसून में अत्यधिक वर्षा को दर्शाता है। उत्तरी गोलार्ध के साथ-साथ यूरेशिया में सर्दियों और वसंत ऋतु में बर्फ के आवरण की सीमा आम तौर पर बाद की मानसूनी वर्षा से विपरीत रूप से संबंधित होती है। आईएमडी मई 2024 के आखिरी सप्ताह में (Rainfall Alert) मानसूनी बारिश का अद्यतन पूर्वानुमान जारी करेगा।

Rainfall Alert: दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन 2024 के दौरान वर्षा का पूर्वानुमान

  • मानसून (जून से सितंबर) के दौरान पूरे देश में सामान्य से अधिक वर्षा (दीर्घकालिक औसत का 106%) होने की संभावना है।
  • मात्रात्मक रूप से, देश भर में मौसमी वर्षा ± 5% की मॉडल त्रुटि के साथ एलपीए का 106% होने की संभावना है।
  • 1971-2020 के आंकड़ों के आधार पर, पूरे देश में मौसमी वर्षा का एलपीए 87 सेमी है।
  • वर्तमान में, भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में मध्यम अल नीनो की स्थिति बनी हुई है। जलवायु मॉडल के पूर्वानुमान मानसून सीज़न की शुरुआत तक तटस्थ अल नीनो स्थितियों और मानसून सीज़न के उत्तरार्ध के दौरान ला नीना स्थितियों का संकेत देते हैं।
  • वर्तमान में तटस्थ हिंद महासागर द्विध्रुव (आईओडी) स्थितियां बनी हुई हैं। जलवायु मॉडल अनुमानों से संकेत मिलता है कि मानसून के मौसम के दौरान सकारात्मक आईओडी स्थितियां विकसित होने की संभावना है।
  • पिछले तीन महीनों (जनवरी से मार्च 2024) के दौरान उत्तरी गोलार्ध में बर्फ का आवरण सामान्य से कम था। उत्तरी गोलार्ध के साथ-साथ यूरेशिया में सर्दियों और वसंत बर्फ के आवरण की सीमा आम तौर पर बाद के मानसून के मौसम की वर्षा से विपरीत रूप से संबंधित होती है।

Rainfall Alert:जानिए किस राज्य में कैसा रहेगा मॉनसून

20 से अधिक राज्यों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की उम्मीद है: केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव।

4 राज्यों: छत्तीसगढ़, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सामान्य बारिश की उम्मीद।

6 राज्यों में सामान्य से कम बारिश की उम्मीद: ओडिशा, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा।

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments