HomeWeatherIMD Rainfall Alert: अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में होगी...

IMD Rainfall Alert: अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में होगी भारी बारिश, लू का प्रकोप जारी

IMD Rainfall Alert: मौसम विभाग के मुताबिक 21 मई को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू जारी रहेगी. केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी से मध्यम बारिश की संभावना है.

IMD Rainfall Alert: देश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. उत्तर भारत के कई राज्य इन दिनों लू की चपेट में हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 21 मई को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू जारी रहेगी. केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी से मध्यम बारिश की संभावना है.

IMD Rainfall Alert:  दिल्ली की जलवायु

IMD Rainfall Alert: दिल्ली में 21 से 24 मई तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। इस हफ्ते दिल्ली में तापमान 46 डिग्री तक पहुंचने की आशंका है. आईएमडी के मुताबिक इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. न्यूनतम तापमान 29 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

IMD Rainfall Alert: मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दिल्ली में भीषण गर्मी से राहत दिलाने वाले किसी बड़े मौसमी सिस्टम की संभावना नहीं है। दरअसल, साफ आसमान और तेज धूप गर्मी बढ़ा रही है, जिससे भीषण गर्मी के हालात बन रहे हैं।

IMD Rainfall Alert: इन राज्यों में भीषण गर्मी की चेतावनी

IMD के अनुसार, 21 मई, 2024 को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में लू चलने की आशंका है.

IMD Rainfall Alert: यहां बारिश का अलर्ट

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। जहां तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है, वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। इसके अलावा सिक्किम, लक्षद्वीप, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

IMD Rainfall Alert: देश की मौसमी गतिविधियाँ

IMD Rainfall Alert: मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, तमिलनाडु के आंतरिक भाग पर एक परिसंचरण बना हुआ है जो औसत समुद्र तल से 5.8 तक फैला हुआ है। वहीं, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है. IMD Rainfall Alert

इसके अलावा, इस चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और झारखंड से होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है। मध्य महाराष्ट्र के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा मध्य महाराष्ट्र से कर्नाटक तट तक बनी हुई है।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments