HomeBusinessLiquor shops: इस राज्य में लगातार 3 दिन बंद रहेंगी शराब की...

Liquor shops: इस राज्य में लगातार 3 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, ये है वजह

Liquor shops: अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं तो यह आपके लिए बुरी खबर हो सकती है। महाराष्ट्र में इस वीकेंड लगातार 3 दिन ड्राई डे घोषित किया गया है. ऐसे में लोगों को पीने के लिए शराब नहीं मिलेगी. इस दौरान राज्य की सभी दुकानें और बार बंद रहेंगे.

Liquor shops: अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं और महाराष्ट्र में रहते हैं तो यह खबर आपको चौंका सकती है। दरअसल, महाराष्ट्र में लगातार 3 दिन ड्राई डे रहने वाला है. इस सप्ताह शनिवार से अगले सप्ताह सोमवार तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी। ऐसे में आपको शराब पीने को नहीं मिलेगी. 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान शहर की शराब दुकानें और बार बंद रहेंगे. पांचवें चरण के मतदान से पहले मुंबई शहर में प्रशासन ने 18 से 20 मई तक ड्राई डे की घोषणा की है.

Liquor shops: कब बंद रहेंगी दुकानें?

Liquor shops: रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई शहर में 18 मई शाम 5 बजे से शराब की दुकानें और बार बंद रहेंगे. इसके बाद 19 मई को पूरे दिन बंद रहेंगे और 20 मई को शाम 5 बजे के बाद ही खुलेंगे. वोटिंग के दिन पूरे दिन शराब की सभी दुकानें और बार बंद रहेंगे. इसके अलावा 5 जून को वोटों की गिनती के दौरान मुंबई में एक बार फिर ड्राई डे मनाया जाएगा.

महाराष्ट्र सहित पूरे देश में होली, दिवाली, गांधी जयंती, 15 अगस्त और 26 जनवरी आधिकारिक तौर पर शुष्क दिन हैं। इस दिन कहीं भी शराब नहीं परोसी जाती और न ही बेची जाती है। Liquor shops

Liquor shops: लोग कितनी बियर गटक जाते हैं?

Liquor shops: वर्ष 2022 की तुलना में वर्ष 2023 के पहले छह महीनों में ठाणे क्षेत्र में लगभग 80 लाख बल्क लीटर अधिक बीयर की बिक्री हुई है। ठाणे क्षेत्र में मुंबई शहर, उपनगर, ठाणे, पालघर और रायगढ़ कॉम्प्लेक्स शामिल हैं। एक्साइज विभाग के मुताबिक, साल 2022 (अप्रैल से अक्टूबर) के दौरान ठाणे क्षेत्र में 904.65 लाख बल्क लीटर बीयर की बिक्री हुई. साल 2023 (अप्रैल से अक्टूबर) के दौरान 988.32 लाख बल्क लीटर बीयर की बिक्री हुई.

138 करोड़ रुपए बढ़ी कमाई

Liquor shops: मुंबई समेत ठाणे क्षेत्र में शराब की बिक्री बढ़ने से सरकार की आय भी 138.38 करोड़ रुपये बढ़ गयी है. पिछले साल के छह महीनों में शराब और बीयर की बिक्री से जहां सरकार को 1719.16 करोड़ रुपये का राजस्व मिला था, वहीं साल 2023 के पहले छह महीनों में ही सरकार की कमाई बढ़कर 1857.54 करोड़ रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments