HomeBlogTraffic Challan: बड़ी खबर! अब इस सर्टिफिकेट के बिना पेट्रोल पंप पर...

Traffic Challan: बड़ी खबर! अब इस सर्टिफिकेट के बिना पेट्रोल पंप पर कटेगा 10 हजार रुपये का चालान

Traffic Challan: अब बीच सड़क पर ही नहीं पेट्रोल पंप पर भी कट सकता है चालान! पेट्रोल पंपों पर मौजूद कैमरों की मदद से आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रखी जाएगी। जिस वाहन का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र वैध नहीं होगा, उसके मालिक को 10,000 रुपये का चालान भरना होगा.

Traffic Challan अपडेट: भारत में किसी का चालान काटना कोई बड़ी बात नहीं है। अक्सर लोग ट्रैफिक कानून तोड़ते और बिना जरूरी दस्तावेजों के वाहन चलाते पाए जाते हैं। कई बार ट्रैफिक पुलिस ऐसे लोगों को पकड़ने और जुर्माना लगाने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाती है. हाल ही में एक नया सिस्टम तैयार किया गया है, जो आपके वाहन के पास वैध Pollution Control Certificate (PUC) नहीं होने पर स्वचालित रूप से चालान जारी कर देगा। इस सिस्टम के जरिए पीयूसी नहीं होने पर 10,000 रुपये का जुर्माना काटा जाएगा.

Traffic Challan: इस सिस्टम के तहत पेट्रोल पंपों पर लगे कई कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा. इन कैमरों की मदद से गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर ट्रैक किया जाएगा. इस सिस्टम के जरिए पेट्रोल और डीजल दोनों वाहनों पर नजर रखी जाएगी। इसके बाद यह PUC यानी पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट की जांच करेगी.

Traffic Challan: बिना PUC 10 हजार रुपए जुर्माना

अगर आपके पास वैध प्रमाणपत्र है तो उस पर कोई चालान नहीं होगा. लेकिन अगर सर्टिफिकेट की वैधता खत्म हो गई है तो वाहन मालिक को 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा, इसके लिए उसके मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा. बात यहीं ख़त्म नहीं होती. ऐसे वाहनों पर जुर्माना लगाने के साथ-साथ उन्हें ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है।

Traffic Challan: फोन पर आएगा अलर्ट

फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि पेट्रोल पंपों में इस तरह के सिस्टम को शुरू करने के लिए सिर्फ मैनुअल कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा या निगरानी के लिए एआई कैमरे लगाए जाएंगे। जिन वाहनों के प्रदूषण प्रमाणपत्र की अवधि समाप्त होने वाली है, उनके मालिकों को भी उनके फोन पर अलर्ट मिलेगा। Traffic Challan

Traffic Challan: पुणे के पेट्रोल पंप से हुई शुरुआत

Traffic Challan: चालान काटने का यह तरीका फिलहाल पुणे में शुरू किया गया है. इसी तरह, केरल में भी, राज्य भर में 726 एआई कैमरे स्थापित किए गए हैं। इन्हें सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए केरल परियोजना के तहत स्थापित किया गया है। इस प्रक्रिया को स्वचालित रूप से कार्यान्वित करने के लिए AI कैमरों को अनुमति दी गई। यह उल्लंघनों का पता लगाएगा और तस्वीरें नियंत्रण कक्ष को भेजेगा। अधिकारी इन तस्वीरों की समीक्षा करने के बाद चालान जारी करेंगे.

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments