HomeBlogNew Delhi Railway Station Redevelopment: बंद रहेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, जानें...

New Delhi Railway Station Redevelopment: बंद रहेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, जानें अब किन स्टेशनों से मिलेंगी ट्रेनें

New Delhi Railway Station Redevelopment: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाना है। इस दौरान नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ट्रेनों को किन स्टेशनों पर शिफ्ट किया जाएगा? हमें बताइए।

New Delhi Railway Station Redevelopment: भारत में कुल 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं। यानी ऐसे स्टेशन जहां बहुत सारे यात्रियों और बहुत सारी ट्रेनों की आवाजाही होती है. भारतीय रेलवे द्वारा समय-समय पर इन स्टेशनों पर विकास कार्य किये जाते रहते हैं। जिसके लिए स्टेशनों के कुछ हिस्सों को कुछ देर के लिए बंद करना पड़ा है.

वर्ष 2023 में रेल मंत्रालय ने अमृत भारत स्टेशन योजना की घोषणा की है। जिसके तहत 1275 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों में भारत की राजधानी नई दिल्ली का रेलवे स्टेशन भी शामिल है। आइए जानते हैं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को दुरुस्त करने में कितना समय लगेगा। इस दौरान नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ट्रेनों को किन स्टेशनों पर शिफ्ट किया जाएगा? New Delhi Railway Station

New Delhi Railway Station Redevelopment: नई दिल्ली के बजाय इन स्टेशनों से मिलेंगी ट्रेनें

भारतीय रेलवे द्वारा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की योजना लगभग तैयार है। अनुमान है कि इस साल के अंत में पुनर्विकास पर काम शुरू कर दिया जाएगा। पुनर्विकास के दौरान स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा। यानी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का परिचालन बंद हो जाएगा. सभी ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों पर शिफ्ट किया जाएगा.

पूर्व की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए ट्रेनें आनंद विहार से मिलेंगी। पंजाब हरियाणा जाने वाली ट्रेन को सराय रोहिल्ला शिफ्ट किया जा सकता है. तो इसके साथ ही दिल्ली कैंट और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात की तरफ शिफ्ट किया जा सकता है. इसके साथ ही कुछ ट्रेनों को गाजियाबाद भी शिफ्ट किया जा सकता है।

New Delhi Railway Station Redevelopment: इसमें 4 साल लग सकते हैं

रेल मंत्रालय के साल 2023 के बजट में स्टेशनों के पुनर्विकास को लेकर पहले ही घोषणा की जा चुकी है. इसकी रूपरेखा भी लगभग तैयार हो चुकी है. पुनर्विकास के तहत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बिल्कुल नए तरीके से बनाया जाएगा। जिसमें कई चरणों में यह काम पूरा किया जाएगा. दी गई जानकारी के मुताबिक इस पुनर्विकास कार्य में 4 साल का समय लग सकता है। यानी यह प्रोजेक्ट 2028-29 तक पूरा होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments