HomeEducationSchool holidays: यूपी के इस जिले में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, अब...

School holidays: यूपी के इस जिले में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, अब बच्चों को सीधे इस तारीख को जाना होगा स्कूल

School holidays: बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़े। अस्पतालों में भी भारी भीड़ रही। भीषण गर्मी को देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद के निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने कक्षा आठ तक के स्कूलों में छुट्टियां 24 जून तक बढ़ा दी हैं। उन्होंने प्रदेश के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जारी पत्र में 25 जून को सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं।

School holidays: गर्म रेगिस्तानी हवाओं के कारण लोगों का जीवन बेहाल है। तेज हवाओं के साथ वातावरण में नमी कम होने से तापमान भी बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर 19 जून तक भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है और फसलों को बचाने की सलाह दी है। भीषण गर्मी को देखते हुए शासन ने कक्षा आठ तक के स्कूलों में 24 जून तक अवकाश घोषित कर दिया है।

School holidays extended in this district of UP, now children will have to go to school directly on this date

School holidays: शनिवार की सुबह से ही मौसम शुष्क हो गया। दोपहर में करीब 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाओं के थपेड़ों से लोगों का जीवन बेहाल हो गया। लोगों का दोपहिया वाहनों से सफर करना मुश्किल हो गया। वातावरण में नमी कमोबेश ठीक रही, लेकिन सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान ने सेहत पर भारी असर डाला। School holidays

School holidays: बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़े। अस्पतालों में भी भारी भीड़ रही। भीषण गर्मी को देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद के निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने कक्षा आठ तक के स्कूलों में छुट्टियां 24 जून तक बढ़ा दी हैं। उन्होंने प्रदेश के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जारी पत्र में 25 जून को सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं।

28 जून से विद्यार्थियों को सुबह 7:30 से 10 बजे तक पढ़ाने को कहा गया है। एक जुलाई से नियमित स्कूल सुबह 7:30 से दोपहर 1:30 बजे तक खोलने को कहा गया है। 25 जून से 30 जून तक स्कूलों में साफ-सफाई, स्कूल चलो अभियान व अन्य गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं।

School holidays: फसल सुरक्षा की सलाह राज्य कृषि मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ. अतुल सिंह ने जारी मौसम अलर्ट में फसल सुरक्षा की सलाह दी है। उन्होंने धान की पौध के साथ ही मूंग, मूंगफली, गन्ना, सूरजमुखी, उड़द, मक्का आदि फसलों की हल्की सिंचाई करने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि गर्मी में खेतों में नमी बनाए रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने 25 जून के बाद मानसून आने की संभावना जताई है।

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments