HomeEducationSchool Holidays: स्कूली छात्रों के लिए बड़ी राहत..! कई राज्यों में 1...

School Holidays: स्कूली छात्रों के लिए बड़ी राहत..! कई राज्यों में 1 महीने के लिए स्कूल बंद, तुरंत चेक करें डिटेल्स

May 2024 School Holidays: मई की शुरुआत के साथ ही कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. UP, Bihar, Delhi NCR से लेकर MP, Rajasthan और Maharashtra के स्कूलों में छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया गया है. मई 2024 में ज्यादातर राज्यों में गर्मी की छुट्टियां रहेंगी। जानिए मई 2024 में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल।

May 2024 School Holidays: मई की शुरुआत के साथ ही विभिन्न राज्यों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. इस साल यूपी, बिहार, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली एनसीआर समेत ज्यादातर राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में बच्चों को स्कूल बुलाना उनकी सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है. इसीलिए कई राज्यों में स्कूलों का समय बदल दिया गया है और कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

School Holidays: यूपी, बिहार, एमपी, दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में गर्मी कहर बरपा रही है. ज्यादातर राज्यों में अप्रैल से ही स्कूलों का समय बदल दिया गया था. इससे बच्चों को कुछ राहत मिल रही थी. आमतौर पर स्कूलों में मई के पहले या दूसरे हफ्ते से गर्मी की छुट्टियां दे दी जाती हैं. इस साल भी ऐसा ही होगा. कई राज्यों ने नए सत्र (ग्रीष्मकालीन अवकाश) की शुरुआत में छुट्टियों का कैलेंडर भी जारी कर दिया था। हालांकि, मौसम को देखते हुए गर्मी की छुट्टियों की तारीख में भी बदलाव किया गया है। जानिए मई में कब-कब बंद रहेंगे स्कूल.

Schools Closed in May 2024: मई में छुट्टियाँ

School Holidays: इन दिनों देश के ज्यादातर राज्यों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. इसीलिए यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी गई है. उत्तर प्रदेश में 13 या 15 मई से ज्यादातर जिलों में कम से कम 1 महीने के लिए स्कूल बंद रहेंगे. वहीं, मौसम की स्थिति के आधार पर गर्मी की छुट्टियों को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। फिलहाल यहां स्कूल के समय में बदलाव किया गया है।

Jaipur School Holidays: बच्चों को मिला आराम जयपुर

राजस्थान की राजधानी और पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर में 17 मई 2024 से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. 17 मई से 23 जून तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टियां (Rajasthan School Holidays) रहेंगी. कृपया ध्यान दें कि यह अवकाश वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार घोषित किया गया है। इस दौरान कई जगहों पर समर कैंप (Summer Vacation in जयपुर स्कूल) का आयोजन किया जाएगा। समर कैंप में शामिल होकर बच्चे नई गतिविधियां सीख सकते हैं। School Holidays

Delhi School Holidays: क्या है दिल्ली NCR का हाल?

दिल्ली में भी अप्रैल से ही 40 डिग्री और उससे ऊपर तापमान दर्ज किया जा रहा है. दिल्ली एनसीआर के ज्यादातर स्कूलों में आज यानी 1 मई को छुट्टी भी घोषित कर दी गई. दरअसल, दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों में सुबह बम की अफवाह फैलने से अफरा-तफरी मच गई। पुलिस और बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है. दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में भी स्कूलों का समय बदल दिया गया है. जल्द ही ग्रीष्मकालीन अवकाश की भी घोषणा की जायेगी.

ये भी पढ़ें…

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments