HomeJobsState Student Scheme: राज्य सरकार छात्रों को हर महीने देगी 2000 रुपये,...

State Student Scheme: राज्य सरकार छात्रों को हर महीने देगी 2000 रुपये, भरें ये फॉर्म

State Student Scheme: राज्य सरकार छात्रों के लिए एक नई योजना लेकर आई है। इसके तहत सरकार युवाओं को 2000 रुपये प्रति माह देगी. आवेदन 10 अप्रैल तक भरे जाएंगे।

सरकार द्वारा युवाओं के लिए समय-समय पर कई योजनाएं चलाई जाती हैं। हाल ही में सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है, इसके तहत सरकार प्रति माह 2000 रुपये देगी, जिसमें 11वीं और 12वीं के छात्रों को 1250 रुपये प्रति माह और फिर कॉलेज के स्नातकों को  प्रति माह 2000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी होने तक एक माह का समय दिया जाएगा। इस योजना को राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा का नाम दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं और अंतिम तिथि 12 अप्रैल रखी गई है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें राजकीय विद्यालयों एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित मॉडल विद्यालयों सहित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक दोनों स्तरों पर पृथक-पृथक प्रथम 50-50 स्थान प्राप्त करने वाले न्यूनतम 80 प्रतिशत अभ्यर्थी पात्र होंगे। या 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को कक्षा 11 और 12 में ₹1250 प्रति माह और स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर ₹2000 प्रति माह दिए जाएंगे।

इसके तहत 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 9वीं और 11वीं में 50% से अधिक अंक होना जरूरी है। इसमें सामान्य वर्ग के छात्रों को ₹300 और अन्य आरक्षित वर्ग के छात्रों को ₹175 शुल्क देना होगा।

राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा में कक्षा 10 एवं 12 की राज्य स्तरीय मेरिट सूची में चयनित प्रत्येक 20-20 विद्यार्थियों को पृथक-पृथक ₹4000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी तथा शेष 19 विद्यार्थियों को ₹2000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

जिन छात्रों ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन्हें स्कॉलर प्रमाणपत्र दिया जाएगा और जिन उम्मीदवारों ने 80% से अधिक और 90% तक अंक प्राप्त किए हैं उन्हें एक विशेष योग्यता प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।

State Student Scheme: योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र को कहीं जाने की जरूरत नहीं है, वह अपने स्कूल से संपर्क कर सकता है। यह फॉर्म स्कूल द्वारा ही भरा जायेगा।

ये भी पढ़ें…..

Student Free Tablet Yojana: सरकार पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को देगी फ्री में टैबलेट, जानें कैसे मिलेगा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments