HomeBlogStudent Free Tablet Yojana: सरकार पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को देगी फ्री...

Student Free Tablet Yojana: सरकार पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को देगी फ्री में टैबलेट, जानें कैसे मिलेगा

Student Free Tablet Yojana: छात्रों को डिजिटल सेवाओं से जोड़ने के लिए सरकार ने नई योजना शुरू की है. सरकार अब छात्रों को मुफ्त टैबलेट उपलब्ध कराएगी। इसके लिए 12वीं कक्षा तक के छात्रों को मुफ्त टैबलेट दिए गए हैं। 12वीं तक पढ़ने वाले करीब 55800 छात्रों को मुफ्त में टैबलेट दिए जाएंगे. यह टैबलेट वितरित किया जाएगा और जुलाई में नया शिक्षा सत्र शुरू होगा।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने टैबलेट वितरण का अनुबंध फाइनल कर लिया है। सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं के 55 हजार 800 टॉपर विद्यार्थियों को एसर और सैमसंग कंपनी के टैबलेट दिए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इस पर 110 करोड़ रुपये खर्च होंगे. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले टेंडर फाइनल हो चुके हैं। थे, लेकिन वर्क ऑर्डर जारी नहीं हो सके। अब आचार संहिता हटने के बाद वर्क ऑर्डर जारी किए जाएंगे, जिसके बाद दोनों कंपनियों को टैबलेट सप्लाई करने का समय दिया जाएगा।

Student Free Tablet Yojana: कब आवेदन करें

ऐसे में जुलाई से पहले वितरण शुरू नहीं हो पाएगा। संभावना है कि लैपटॉप वितरण का काम जुलाई में शुरू हो सकता है. यह योजना पिछले पांच साल से लंबित थी. चुनाव आचार संहिता का हवाला देते हुए शिक्षा निदेशक आशीष मोदी इस विषय पर कुछ भी कहने से बचते रहे. इनकार कर दिया है.
पांच साल पहले 2019 में 12वीं के टॉपर्स ने अब किया पीजी: 5 साल पहले 2019 में 12वीं की बोर्ड परीक्षा अच्छे अंकों से पास करने वाले टॉपर्स की पीजी स्तर की परीक्षाएं भी पूरी हो चुकी हैं।

अब इसे कम कर दिया गया है. सरकार ने साल 2022-23 और 23-24 के 55800 टॉपर्स को ही टैबलेट देने का फैसला किया है. 2019-20 से 2021-22 तक के 65 हजार 100 टॉपर्स को टैबलेट नहीं मिलेंगे. उस समय कोरोना काल था. फॉर्मूले के तहत छात्रों को प्रमोट किया गया. इसलिए सरकार ने उन्हें टैबलेट के लिए पात्र नहीं माना. इससे इन छात्रों को निराशा होगी. हालाँकि, इनमें से सैकड़ों छात्र अब अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं।

सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं चलाई जाती हैं और शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए छात्रों को डिजिटल सेवाओं से जोड़ने के लिए भी लगातार नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस योजना के बीच सरकार अब छात्रों को टैबलेट उपलब्ध कराएगी. सरकार की ओर से यह टैबलेट बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा। इसके लिए सरकार छात्रों से कोई चार्ज नहीं लेगी और उन्हें मुफ्त में टैबलेट देगी।

यह योजना सरकारी स्कूलों के सभी वर्गों के मेधावी छात्रों के लिए है जिन्होंने 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 75 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त किए हैं। सरकार का उद्देश्य स्मार्ट बच्चों को डिजिटल सेवाओं से जोड़ना है। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर लैपटॉप दिये जायेंगे। या गोलियाँ वितरित की जाती हैं। वर्ष 2018 में 27,900 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिये गये। वर्ष 2019 के बाद बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप नहीं दिये गये। अब यह सिर्फ दो साल के टॉपर्स को ही मिलेगा।

Student Free Tablet Yojana: कौनसे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी

मुफ्त टैबलेट योजना का लाभ लेने के लिए छात्र के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा उसके पास 8वीं, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए। छात्र राज्य का निवासी होना चाहिए। छात्र के पास बैंक खाता पासबुक होना चाहिए। जन आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल। नंबर और अपना खुद का पासपोर्ट साइज फोटो.
अब सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लैपटॉप पाने के लिए पात्रता क्या है। राज्य के सरकारी स्कूलों के सभी वर्गों की कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 75% या अधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर लैपटॉप या टैबलेट वितरित किए जाएंगे। किया जायेगा।

छात्र को सरकारी स्कूल से 8वीं, 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए, राज्य का निवासी होना चाहिए, परिवार का सदस्य होना चाहिए, सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए, आयकर दाता नहीं होना चाहिए। छात्र को बोर्ड परीक्षा में कम या ज्यादा अंक प्राप्त होने चाहिए।

Student Free Tablet Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

फ्री टैबलेट योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी स्कूल संस्थान के प्रमुख से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड नतीजे जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन भी आमंत्रित किए जाएंगे. इसके लिए दिशानिर्देश भी जल्द जारी किये जायेंगे. इसकी सूचना समय पर दी जायेगी।

NEET Low Score Card: नीट में कम नंबर आए तो भी मिल जाएगा कॉलेज, जानें क्या है प्रक्रिया?

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments