HomeBlogUAE ने लॉन्च किया 10 साल का Blue Residency visa, जानिए कौन...

UAE ने लॉन्च किया 10 साल का Blue Residency visa, जानिए कौन कर सकता है आवेदन?

Blue Residency Visa: दुबई के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद द्वारा दिया गया। उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट X पर एक पोस्ट में कहा, ”वर्ष 2024 स्थिरता का वर्ष होगा। आज हमने “ब्लू रेजीडेंसी वीज़ा” को मंजूरी दे दी है। Blue Residency Visa

Blue Residency Visa: UAE 10 गोल्डन वीजा और ग्रीन वीजा के बाद, संयुक्त अरब अमीरात ने अब ब्लू रेजीडेंसी वीजा कार्यक्रम शुरू किया है। इस वीजा प्रोग्राम के तहत कुछ चुनिंदा लोग यूएई में 10 साल तक निर्बाध रूप से रह सकेंगे। इस वीज़ा कार्यक्रम के तहत 10 साल के दीर्घकालिक निवास के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। आइए विस्तार से जानते हैं कि यह वीजा किसे मिलेगा और पात्रता मानदंड क्या हैं।

Blue Residency Visa: इन लोगों को मिलेगा वीजा

इस वीजा की घोषणा दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद ने की थी। उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ”वर्ष 2024 स्थिरता का वर्ष होगा। आज हमने “Blue Residency Visa” को मंजूरी दे दी है, जो उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने पर्यावरण की रक्षा के क्षेत्र में असाधारण योगदान और प्रयास किए हैं या स्थिरता और नवीनतम तकनीक, पुनर्नवीनीकरण अर्थव्यवस्था या अन्य क्षेत्रों में योगदान दिया है। यह वीज़ा आपको 10 साल की अवधि तक रहने की अनुमति देगा। उन्होंने कहा, “हमारी अर्थव्यवस्था की स्थिरता हमारे पर्यावरण की स्थिरता से जुड़ी हुई है और इस क्षेत्र में हमारी राष्ट्रीय दिशाएँ स्पष्ट और सुसंगत हैं।”

Blue Residency Visa: आवेदन प्रक्रिया शुरू

यूपी सरकार ने ब्लू रेजीडेंसी वीजा कार्यक्रम के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। इस वीज़ा के इच्छुक पात्र व्यक्ति संघीय प्राधिकरण, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यूएई के अंग्रेजी अखबार खलीज टाइम्स के मुताबिक, संबंधित अधिकारी 10 साल के दीर्घकालिक निवास के लिए भी योग्य उम्मीदवारों का चयन कर सकते हैं।

Golden Visa के तहत 10 साल तक रहने की इजाजत

संयुक्त अरब अमीरात में मानक निवास वीज़ा आम तौर पर केवल दो साल के लिए वैध होता है। हालाँकि, 2019 में, संयुक्त अरब अमीरात ने दस साल का रेजीडेंसी कार्यक्रम शुरू किया, जिसे गोल्डन वीज़ा नाम दिया गया। गोल्डन वीज़ा निवेशकों, उद्यमियों, वैज्ञानिकों, असाधारण छात्रों और स्नातकों के साथ-साथ मानवतावादी नेताओं को दिया जाता है।

Green Visa के तहत 5 साल तक रहने की इजाजत

इसके अलावा साल 2022 में संयुक्त अरब अमीरात ने ग्रीन वीजा लॉन्च किया था. यह वीज़ा कार्यक्रम कुशल श्रमिकों, फ्रीलांसरों, निवेशकों और उद्यमियों को 5 वर्षों तक निर्बाध रूप से रहने की अनुमति देता है। Blue Residency Visa

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments