HomeBlogRampuri Knife: उत्तर प्रदेश के इस शहर में रखा है दुनिया का...

Rampuri Knife: उत्तर प्रदेश के इस शहर में रखा है दुनिया का सबसे बड़ा चाकू, आप जानते हैं उसकी कीमत?

Rampuri Knife: अगर आप दुनिया का सबसे बड़ा चाकू देखना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश के रामपुर जाएं। यहां चौक चौराहे के बीच में आपको दुनिया का सबसे बड़ा चाकू देखने का मौका मिलेगा। यह चाकू इतना खूबसूरत है कि इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

Rampuri Knife: सब्जियां हों या फल, उन्हें काटने के लिए हम चाकू का इस्तेमाल करते हैं। ये भी कई प्रकार के आते हैं. छोटा, बड़ा, तेज़ बहने वाला, कम बहने वाला। आपसे पूछा जा सकता है कि आप रसोई में कितना बड़ा चाकू इस्तेमाल करते हैं। उत्तर अधिकतम 7-8 इंच होगा। लेकिन क्या आपने इससे बड़ा चाकू देखा है? अगर आप सबसे बड़ा चाकू देखना चाहते हैं तो आपकी ये चाहत भारत में ही पूरी हो जाएगी.

यह भी संभव है कि यह जगह आपके घर के पास ही हो. इस मज़मून में हम आपको उत्तर प्रदेश के रामपुर में मौजूद भारत के सबसे बड़े चाकू (Rampuri Knife) के बारे में बता रहे हैं। इसे भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा चाकू माना जाता है। इसमें क्या खास है, आइए यहां जानते हैं। World Biggest Knife

Rampuri Knife: दुनिया के सबसे बड़े चाकू की कीमत लाखों में है

Rampuri Knife
उत्तर प्रदेश के इस शहर में रखा है दुनिया का सबसे बड़ा चाकू, कीमत 52 लाख रुपए से भी ज्यादा

अगर दुनिया के सबसे बड़े चाकू की बात करें तो रामपुरी चाकू (Rampuri Knife) की लंबाई 6.10 मीटर है। इसका वजन 8 क्विंटल है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस चाकू की कीमत 52 लाख रुपये से भी ज्यादा है. इस चाकू की लॉन्चिंग पिछले साल ही रामपुर के चौक चौराहे पर हुई थी. यह चाकू जल्द ही गिनीज बुक में शामिल हो सकता है.

Rampuri Knife: बटन से खुलता है ये चाकू

दुनिया के सबसे बड़े चाकू की खूबियां जानने के बाद सच में इसे देखने का मन कर जाएगा. कहा जाता है कि यह दुनिया का इकलौता चाकू है जो किसी शहर के बीच चौराहे पर रखा गया है। ताकि पर्यटक इसे आसानी से देख सकें। इसकी खासियत यह है कि यह चाकू एक बटन से खुलता है और उसी बटन से बंद हो जाता है। इस चाकू पर की गई नक्काशी देखकर हर कोई दंग रह जाता है। कहा जाता है कि इस चाकू में कभी जंग नहीं लगती और न ही यह धूप में खराब होता है।

19वीं सदी रामपुर में नवाबी का दौर था। उन दिनों यहां के नवाब को एक अद्भुत चाकू उपहार में दिया गया था। इस चाकू (Rampuri Knife) को देखने के बाद नवाब ने अपने रामपुर में ऐसे ही चाकू बनाने वाले कारीगर की तलाश शुरू कर दी। कुछ दिनों के बाद बेचा नामक कारीगर ने एक चाकू बनाकर उन्हें दिया। यह देखकर नवाब आश्चर्यचकित रह गये। उसके बाद रामपुर में चाकू बनाने की परंपरा शुरू हुई। हैरानी की बात तो यह है कि 70 के दशक में इस चाकू पर फिल्म निर्माताओं का ध्यान गया और रामपुरी चाकू (Rampuri Knife) पूरी दुनिया में मशहूर हो गया।

Rampuri Knife: 100 साल पुरानी परंपरा जारी है

अगर आप सोच रहे हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा चाकू रामपुर में ही क्यों लॉन्च किया गया तो हम आपको बता दें कि रामपुर में चाकू बनाने की परंपरा 100 साल पुरानी है। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में आपको रामपुर के चाकू मिल जाएंगे।

रामपुर कैसे पहुंचे?

बस द्वारा- नई दिल्ली से रामपुर पहुंचने के लिए बस से यात्रा करना एक अच्छा तरीका है। नई दिल्ली और रामपुर के बीच कई बसें चलती हैं। यहां पहुंचने में लगभग 4 घंटे 4 मिनट का समय लगता है। यात्रा के लिए बस टिकट की कीमत लगभग 1628 रुपये है।

ट्रेन द्वारा- आप नई दिल्ली से ट्रेन द्वारा यात्रा करके रामपुर पहुंच सकते हैं। नई दिल्ली से रामपुर पहुंचने में ट्रेन को लगभग 4 घंटे 8 मिनट का समय लगता है। आप नई दिल्ली से ट्रेन पकड़ सकते हैं और सीधे रामपुर उतर सकते हैं।

रामुपर चाकुओं के अलावा घूमने के लिए भी मशहूर है। यहां रज़ा लाइब्रेरी, आर्यभट्ट तारामंडल, कोठी खास बाग देखने लायक जगहें हैं। अगर आप रामपुर आ रहे हैं तो इन जगहों को देखना न भूलें।

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments