HomeBlogAadhaar Card: आधार कार्ड में कितनी बार हो सकता है करेक्शन ?

Aadhaar Card: आधार कार्ड में कितनी बार हो सकता है करेक्शन ?

Aadhaar Card: सरकारी योजनाओं से लेकर बैंक खाता खोलने तक कई तरह के दस्तावेजों की जरूरत होती है। ऐसे कई दस्तावेज होते हैं, जिन्हें अपने पास रखना या बनवाना जरूरी होता है। आधार कार्ड भी एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसकी जरूरत हर जगह पड़ती है। आपको सिम कार्ड खरीदना हो या किसी सरकारी योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराना हो, हर जगह आपसे (Aadhaar Card) आधार कार्ड मांगा जाता है। यह एक दस्तावेज है जिसमें आपका बायोमेट्रिक्स लिया जाता है। आज हम आपको आधार कार्ड के बारे में यह जानकारी दे रहे हैं कि इसमें किन चीजों को ठीक किया जा सकता है और किन चीजों को बदला नहीं जा सकता है।

Aadhaar Card: आप इस चीज़ को नहीं बदल सकते

Aadhaar Card में आपका 16 अंकों का नंबर कभी नहीं बदला जा सकता। यानी एक बार आधार नंबर आपको जारी हो गया तो यह जीवनभर आपके पास रहेगा। आप नया आधार तो डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन दूसरे नंबर से आधार कार्ड नहीं बनवा सकते. आधार में आपके फिंगरप्रिंट और रेटिना जैसे बायोमेट्रिक्स शामिल हैं। यही कारण है कि इसका पुनर्निर्माण नकली तरीकों से नहीं किया जा सकता है।

Aadhaar Card: इन चीजों में सुधार सिर्फ एक बार ही हो सकता है

आइए अब आपको उन चीजों के बारे में जानकारी देते हैं जिनमें सुधार केवल एक बार ही किया जा सकता है। यानी आपको सिर्फ एक ही मौका मिलता है जिसमें आप गलती सुधार सकें. आधार कार्ड में जन्मतिथि और लिंग में सुधार केवल एक बार ही किया जा सकता है। इसके अलावा दो बार नाम बदलने का मौका मिलता है. ऐसे सभी सुधार आप ऑनलाइन भी करा सकते हैं, इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके अलावा आप आधार केंद्र पर जाकर भी अपने Aadhaar Card में सुधार करा सकते हैं।

Apply online for Aadhaar Card data update/correction

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments