HomeEducationKanya Yojana: बेटियों को 50 हजार रुपये देगी सरकार, आवेदन शुरू, फॉर्म...

Kanya Yojana: बेटियों को 50 हजार रुपये देगी सरकार, आवेदन शुरू, फॉर्म भरते ही मिलेंगे पैसे

Kanya Yojana: सरकार द्वारा बेटियों के लिए एक नई योजना जारी की गई है, जिसके तहत सरकार बेटियों को आर्थिक सहायता के रूप में 50 हजार रुपये की राशि प्रदान करेगी। आवेदन पत्र 15 मई तक भरे जाएंगे।

Kanya Yojana: सरकार की तरफ से समय-समय पर कई योजनाएं शुरू की जाती हैं, इसके तहत लड़कियों के आर्थिक विकास और उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा एक नई योजना लागू की गई है, जिसके तहत सरकार उन्हें आर्थिक रूप से ₹50000 की राशि प्रदान करेगी। सहायता। वर्तमान में राज्य की लगभग 1.5 करोड़ लड़कियाँ इस योजना का लाभ उठा रही हैं। Kanya Yojana के लिए आवेदन पत्र 15 मई तक भरे जायेंगे.

इस योजना के तहत शुरुआत में 1 से 2 साल की उम्र में पोशाक के लिए सरकार द्वारा ₹600 दिए जाते हैं, उसके बाद 3 से 5 साल की उम्र में ₹700, 6 से 8 साल की उम्र में ₹1000 और 9 साल की उम्र में ₹1000 दिए जाते हैं। 1 से 12 वर्ष की आयु तक ₹1500 दिए जाते हैं। इसके बाद जब लड़कियां ग्रेजुएट हो जाती हैं तो सरकार उन्हें ₹50000 की एकमुश्त राशि देती है। इस योजना का नाम कन्या उत्थान योजना रखा गया है।

योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका को राज्य की स्थानीय निवासी होना चाहिए, इसके साथ ही गरीब परिवार के लोग भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। एक परिवार की दो बेटियों को इसका लाभ मिल सकता है.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की का आधार कार्ड, लड़की के माता-पिता का आधार कार्ड, लड़की का बैंक पासबुक, इसके अलावा 10वीं और 12वीं की ग्रेजुएशन की मार्कशीट, लड़की और उसके माता-पिता का मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है। . आवश्यकता है

Kanya Yojana के तहत ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वाली लड़कियों को ₹50,000 की एकमुश्त राशि दी जाती है। यह राशि उन्हें जन्म से ही दी जाती है, जो सरकार से लगातार मिलती रहती है. इन्हें 300 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है. इसे इसलिए बनाया गया है ताकि बाल विवाह की प्रथा को भी रोका जा सके. Kanya Yojana आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा या धर्म जाति का बंधन नहीं है, यह सभी के लिए समान रूप से प्रभावी है।

Kanya Yojana
Official website

Kanya Yojana: आवेदन कैसे करें?

Kanya Yojana के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दी गई एक छोटी सी प्रक्रिया का पालन करना होगा।

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका डायरेक्ट लिंक दिया गया है, जिस पर आपको हियर टू अप्लाई पर क्लिक करना होगा।

प्रसाद, यहां आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और प्राप्त अंकों की संख्या दर्ज करनी होगी, कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।

आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है, अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है और फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है।

Kanya Yojana: योजना के लिए आवेदन करने के बाद स्थिति जांचने की प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद आप घर बैठे स्टेटस भी चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन की स्थिति देखने के लिए यहां क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और सर्च बटन पर क्लिक करना होगा, जहां आपको अपने फॉर्म की स्थिति के बारे में सभी सही जानकारी दिखाई देगी।

Kanya Yojana के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद आवेदन की स्थिति देखने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments