HomeEducationPSEB Class 10th Results 2024: लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया

PSEB Class 10th Results 2024: लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया

PSEB Class 10th Results 2024 released at pseb.ac.in,पंजाब बोर्ड ने आखिरकार पीएसईबी 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 18 अप्रैल, 2024 को घोषित कर दिया है। उम्मीदवार अपनी 10वीं की मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट और डिजीलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। पीएसईबी 10वीं पास प्रतिशत, टॉपर्स के नाम और अन्य विवरण जानने के लिए नीचे पढ़ें।

PSEB 10वीं का रिजल्ट आउट: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने आधिकारिक तौर पर 18 अप्रैल, 2024 को पंजाब के मोहाली में बोर्ड के मुख्यालय में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की। छात्र कल, 19 अप्रैल से पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट (pseb.ac.in) से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

PSEB Class 10th Results 2024 Pass Percentage: 97.24%

इस वर्ष, 13 फरवरी को शुरू हुई और 6 मार्च, 2024 को समाप्त हुई परीक्षाओं में 3 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया। पीएसईबी 10वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 97.24% है। लड़कियों ने इस साल फिर से 98.11% के कुल उत्तीर्ण प्रतिशत के साथ लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है, जबकि लड़कों ने 96.47% हासिल किया है।
पिछले वर्ष कुल उत्तीर्ण प्रतिशत प्रभावशाली 97.54% था, उम्मीदें अधिक थीं। लड़कों ने 96.73% की उत्तीर्ण दर हासिल की, जबकि लड़कियां 98.46% के साथ आगे रहीं।

PSEB Class 10th Results Toppers 2024

इस वर्ष के परिणामों ने असाधारण प्रदर्शन को उजागर किया है, जिसमें अदिति, अलीशा शर्मा और कर्मनप्रीत कौर उच्च उपलब्धि हासिल करने वालों की सूची में शीर्ष पर हैं। उनकी सफलता भविष्य के उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा का काम करती है और छात्रों द्वारा किए गए समर्पण और कड़ी मेहनत को रेखांकित करती है।

PSEB Class 10th Results: Board Exam Minimum Pass Mark

पीएसईबी 10वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को कुल मिलाकर कम से कम 33% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। जो छात्र इस बेंचमार्क को पूरा करने में असमर्थ हैं, बोर्ड उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा के माध्यम से अपने स्कोर में सुधार करने का अवसर प्रदान करता है।

PSEB Class 10th Results कैसे डाउनलोड करें?

छात्र कल, 19 अप्रैल से पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट (pseb.ac.in) से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उन्हें साइट पर जाना चाहिए, ‘परिणाम’ अनुभाग पर क्लिक करना चाहिए, और आवश्यकतानुसार अपना बोर्ड रोल नंबर, जन्म तिथि और आवेदन संख्या दर्ज करनी चाहिए।

DigiLocker के माध्यम से पीएसईबी 10वीं परिणाम कैसे डाउनलोड करें?

छात्र DigiLocker के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं। डिजिलॉकर से परिणाम डाउनलोड करने के लिए, छात्रों को DigiLocker वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर अपने खाते में लॉग इन करना होगा, शैक्षिक दस्तावेजों के लिए समर्पित अनुभाग पर जाना होगा और बोर्डों की सूची से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड का चयन करना होगा। यहां, वे बताए गए अनुसार अपने क्रेडेंशियल दर्ज करके अपने कक्षा 10 के परिणाम पा सकते हैं। यहां लॉगिन करने और DigiLocker से पीएसईबी 10वीं परिणाम 2024 डाउनलोड करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें…..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments